Saturday, June 25, 2022
Homeविश्वअंतरिक्ष में जाने वाले पहले रूसी यात्री पर पड़ी यूक्रेन संकट की...

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले रूसी यात्री पर पड़ी यूक्रेन संकट की छाया!


वॉशिंगटन: यूक्रेन पर हमला बोलने वाले रूस (Ukraine-Russia War) को सबक सिखाने के लिए अमेरिका (America) हर संभव कदम उठा रहा है. जो बाइडेन (Joe Biden) सरकार द्वारा लगाए गए कड़े आर्थिक प्रतिबंधों के बाद अब यूएस की स्पेस फाउंडेशन ने रूस को झटका दिया है. फाउंडेशन ने प्रसिद्ध सोवियत अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) का नाम फंडरेजर से हटा दिया है. बता दें कि गगारिन 12 अप्रैल, 1961 को बाहरी अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति थे.

108 मिनट तक की थी परिक्रमा

यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) सोवियत संघ के पायलट थे, जिन्होंने अंतरिक्ष को लेकर चल रहे यूएस-सोवियत शीत युद्ध के दौरान यह उपलब्धि हासिल करते हुए 108 मिनट तक पृथ्वी की परिक्रमा की थी. उन्हें ऑर्डर ऑफ लेनिन, सोवियत संघ के हीरो और सोवियत संघ के पायलट कॉस्मोनॉट के खिताब से भी नवाजा गया था. गौरतलब है कि यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर पूरी दुनिया मॉस्को से नाराज है. यूएस सहित कई देश रूस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं और ये सिलसिला जारी है.  

ये भी पढ़ें -रूस ने कहा- मारियुपोल में हथियार डाले यूक्रेनी सेना, मिला ये करारा जवाब

बदल गया इवेंट का नाम

‘स्पेस फाउंडेशन’ नामक अमेरिकी संस्था एक फंडरेजिंग इवेंट आयोजित करने वाली है. पहले इस इवेंट का नाम ‘यूरी नाइट’ रखा गया था, जिसे अब बदलकर ‘सेलिब्रेशन ऑफ स्पेस’ कर दिया गया है. संस्था की तरफ से कहा गया है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए इवेंट का नाम बदल दिया गया है. इस फंडरेजिंग इवेंट का उद्देश्य हर बार की तरह अंतरिक्ष में मानव उपलब्धियों का जश्न मनाना और अगली पीढ़ी को स्पेस तक पहुंचने के लिए प्रेरित करना है.

अमेरिकी संस्था ने दिया ये तर्क

संस्था का कहना है कि वो यूक्रेन पर हमले के लिए रूस के खिलाफ है और अमेरिकी निर्णयों का समर्थन करती है. इसलिए यूरी गगारिन का नाम फंडरेजर से हटाया गया है. हालांकि, स्पेस में मानव उपलब्धियों का जश्न मानाने वाले इवेंट से उस व्यक्ति का नाम हटाना जिसने बाहरी अंतरिक्ष की सबसे पहले यात्रा की थी, कुछ लोगों को समझ नहीं आ रहा है.

27 साल की उम्र में किया था कमाल

12 अप्रैल 1961 को यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले इंसान बने थे और उन्होंने ये काम सिर्फ 27 साल की उम्र में कर दिखाया था. उन्होंने अंतरिक्ष में 40 हजार 868 किलोमीटर की यात्रा की थी और तब से हर साल 12 अप्रैल को International Day of Human Space Flight के तौर पर मनाया जाता है. असल में यूरी गगारिन सोवियत रूस एयरफोर्स के पायलट थे. उनकी इस उपलब्धि को दुनिया ने अमेरिका पर सोवियत रूस की जीत का चैप्टर भी माना क्योंकि, उस दौर में अमेरिका और रूस के बीच अंतरिक्ष में सबसे पहले पहुंचने की जंग छिड़ी थी. यूरी गगारिन ने अंतरिक्ष से लौटकर जैसे ही पृथ्वी पर कदम रखा तो ये जीत और पक्की हो गई.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular