Friday, April 16, 2021
Home गैजेट्स अक्टूबर माह में भारतीय बाजार में हुई स्मार्टफोन्स की जमकर बिक्री, ये...

अक्टूबर माह में भारतीय बाजार में हुई स्मार्टफोन्स की जमकर बिक्री, ये स्मार्टफोन हुए टॉप 5 में शामिल


कोरोना काल में भी स्मार्टफोन्स (Smartphones) की जबरदस्त डिमांड है। वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के कारण कोरोना काल में भी स्मार्टफोन जमकर बिके। एक रिपार्ट के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन बाजार (Indian Smartphone Market) ने अक्टूबर महीने में 42 प्रतिशत की साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज की है। IDC की रिपोर्ट के अनुसार, पिछली तिमाही में चाइनीज स्मार्टफोन्स की अच्छी डिमांड रही। पिछली तिमाही में xiaomi, Samsung, Vivo, Realme और Oppo टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड रहे। बता दें कि दूसरी तिमाही में भी ये स्मार्टफोन ब्रांड्स ही टाप 5 में थे।

इन स्मार्टफोन्स की शिपमेंट हुई सबसे ज्यादा
पिछली तिमाही में लो मिड रेंज सेग्मेंट और प्रीमियम सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स की काफी डिमांड रही। लो मिड रेंज की ग्रोथ में साल-दर साल करीब 60 प्रतिशत वृद्धि देखी गई। इस सेग्मेंट का कुल मार्केट 58 प्रतिशत रहा। लो मिड रेंज स्मार्टफोन्स की बात करें तो इसमें Redme 9, Redme Note 9 और Vivo V 20 जैसे स्मार्टफोन्स की काफी डिमांड रही।

वहीं बात करें प्रीमियम सेग्मेंट स्मार्टफोन्स की तो इसमें कई गुना ग्रोथे दर्ज की गई। प्रीमियम सेग्मेंट में आईफोन निर्माता एप्पल के Iphone XR, Iphone 11 और Oneplus 8 जैसे स्मार्टफोन्स की शिपमेंट सबसे ज्यादा हुई।

यह भी पढ़ें –लॉन्च हुआ देश का सबसे सस्ता मोबाइल, कीमत मात्र 699 रु, स्मार्टफोन पर भेज सकते हैं मैसेज और फोटो

ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से बिके सबसे ज्यादा फोन
रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बिके। ऑनलाइन चैनल्स में साल-दर-साल करीब 53 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं इंडियन मार्केट में 51 प्रतिशत स्मार्टफोन्स ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से बिके हैं। वहीं ऑफलाइन चैनल्स में भी 33 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की गई। इस बार कोरोना की वजह से ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन माध्यम से स्मार्टफोन ज्यादा बिके।

यह भी पढ़ें –मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाएं इन अमेजिंग ट्रिक्स से, चमक उठेगी डिस्प्ले

बजट सेग्मेंट के स्मार्टफोन खूब बिके ऑनलाइन
रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन सेल में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चैन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों ने 57 प्रतिशत का योगदान दिया है। वहीं टीयर-2 शहरों में भी लोगों ने ऑनलाइन स्मार्टफोन्स खरीदे। आईडीसी नेे अपने स्टेटमेंट में कहा कि मिड बजट सेग्मेंट में ऑनलाइल सेल की ग्रोथ साल-दर-साल 93 प्रतिशत दर्ज की गई है।















Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular