Sunday, April 11, 2021
Home लाइफस्टाइल अखरोट और दूध किन बीमारियों से बचाता है आपको, एक नजर में...

अखरोट और दूध किन बीमारियों से बचाता है आपको, एक नजर में यहां जान लीजिए


नई दिल्लीः बीमारियों को शरीर (Body) से दूर रखने के लिए अच्छे स्वास्थ्य की जरूरत होती है. उसके लिए हमें अच्छे पोषक तत्व, विटामिन वाले खाद्य पदार्थों को सेवन करना होगा. जो कई बीमारियों को दूर करते हैं. पोषक तत्व हमें ताजी और हरी सब्जियों (Green Vegetable), फलों (Fruits), ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) से मिल सकते हैं. वैसे सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स हमें पोषक तत्व देते हैं, लेकिन आज हम आपको अखरोट (Walnut) के बारे में बताएंगे कि यह कैसे हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है. अखरोट को दूध में उबालकर सेवन करें तो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदा देता है.

उम्र बढ़ने का प्रभाव कम करे
अखरोट हमारी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, क्योंकि अखरोट में एंटी एजिंग गुण होते हैं. यही पोषक तत्व दूध में भी होता है, अगर दोनों का साथ में सेवन करें तो बढ़ती के प्रभाव को कम करने में काफी मददगार होता है.

दिमाग (Brain) तेज करे
अखोरट को दूध के साथ लेने से दिमाग तेज होता है. इससे मेमोरी पॉवर (Memory power) भी बढ़ती है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज बनाते हैं.

डायबिटीज का जोखिम कम
एक अध्ययन के अनुसार, दूध और अखरोट का सेवन डायबिटीज का खतरा कम करता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें, आपको भी हो जाए Throat Infection तो इन आसान घरेलू उपायों से करें समाधान

कम रहता है कैंसर का खतरा
दूध के साथ अखरोट को उबालकर अगर इसका सेवन करें, तो शरीर के कैंसर सेल्स (कोशिका) नष्ट हो सकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. वैज्ञानिक बताते हैं कि अखरोट में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

दिल की बीमारियों का खतरा कम करे
अखरोट का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जो दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं. अखरोट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी मौजूद होती है, जो मुख्य रूप से दिल की बीमारियों का खतरा कम करने में सहायक है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular