Sunday, January 16, 2022
Homeभारतअगर Traffic Police ने काट दिया है आपका गलत चालान तो कैसे...

अगर Traffic Police ने काट दिया है आपका गलत चालान तो कैसे पाया जा सकता है इससे छुटकारा?


नई दिल्ली. ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने अगर आपका चालान (Challan) गलती से काट दिया है या फिर आपकी कोई गलती नहीं होने के बावजूद भी चालान कट गया है तो इससे आप घबराए नहीं. अब आप इस चालान को कई स्तरों पर जा कर चैलेंज कर सकते हैं. आपके पास चालान कैंसिल करवाने के लिए कई तरह के विकल्प पहले से ही मौजूद हैं. सिर्फ जरूरत है आपको इसके बारे में जानकारी की. इसके लिए आप ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.

साथ ही इसकी जानकारी नजदीकी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन को भी दे सकते हैं. अगर इन जगहों पर भी आपकी शिकायत नहीं सुनी गई तो आपके पास विकल्प है कि आप अदालत में इसको चैलेंज करें. अगर आपने ट्रैफिक पुलिस की गलती को साबित कर देते हैं तो आपको चालान जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अगर आप कार, ट्रक, मोटरसाइकिल, स्कूटर या कुछ भी चलाते हैं तो आपका चालान कभी न कभी जरूर कटेगा. गलत चालान काटे जाने की स्थिति पर सबसे पहले आपको करीबी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में जा कर इसकी शिकायत करनी पड़ेगी. अगर आपने चालान काटने के समय और दिन के बारे में उनको अच्छी तरह से समझा देते हैं कि आपका चालान गलत है. अगर वह अधिकारी आपकी बात को मान लेता है तो वहां से भी आपका चालान रद्द किया जा सकता है.

Wrong Traffic Challan, Challan, Traffic Challan, Traffic Police, how cancel traffic challan, delhi-ncr traffic challan, Delhi traffic police, ew traffic rule, not pay challan, Traffic rule challan, Traffic rule challan full list, Traffic rule challan list, Traffic rule challan, Traffic rule fine list, Traffic rule file complete list, traffic police, traffic rule, traffic challan, Traffic fine list, ट्रैफिक पुलिस, ट्रैफिक पुलिस चालान, ट्रैफिक चालान, पुलिस ने गलत चालान काटा, गलत चालान कटा हो तो क्या करें, चालान कटने पर क्या करें, चालान नियम, नए यातायात नियम, नए चालान नियम, चालान जुर्माना सूची, ट्रैफिक नियम चालान का भुगतान न करें, ट्रैफिक नियम चालान, जुर्माना सूची, यातायात नियम चालान की पूरी सूची, यातायात पुलिस, यातायात नियम, यातायात चालान, यातायात जुर्माना सूची, कोर्ट में कैसे चैलेंज करें, नया मोटर व्हीकल एक्ट

अगर आप कार, ट्रक, मोटरसाइकिल, स्कूटर या कुछ भी चलाते हैं तो आपका चालान कभी न कभी जरूर कटेगा. (सांकेति‍क फोटो)

कोर्ट में भी चालान को चैलेंज कर सकते हैं
इसी तरह गलत चालान को आप कोर्ट में भी चैलेंज कर सकते हैं. कोर्ट को बताएंगे कि आप किस वजह से उस चालान को चैलेंज कर रहे हैं. कोर्ट में आपको बताना होगा कि आपकी ओर से कोई भी गलती नहीं की गई है या उस दिन और जगह वहां वह थे ही नहीं. ट्रैफिक पुलिस ने किसी गलतफहमी या किसी और कारण से चालान काटा है. अगर कोर्ट यह मान लेता है कि चालान गलत तरीके से भेजा गया है तो वह उसे रद्द कर देगा और आपको उसे भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इन तरीकों से चालान रद्द हो सकता है
बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने ओवर स्पीडिंग, रेडलाइट जंपिंग और स्टॉप लाइन से आगे गाड़ी रोकने जैसे ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की जानकारी रखने के लिए कैमरे लगा दिए हैं. इन कैमरों से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के ऑटोमैटिक नंबरप्लेट रीड करके चालान जनरेट हो जाते हैं. लेकिन, कई बार लोगों की गाड़ी की नंबरप्लेट पर या तो नंबर सही तरीके से नहीं लिखे होते हैं या फिर नंबरप्लेट पर कीचड़ होने की स्थिति में गाड़ी का नंबर सही दिखाई नहीं देता, जिस कारण चालान गलत कट जाते हैं. नंबरप्लेट को ठीक तरह से रीड न कर पाने के कारण गलती करने वाले के बजाय किसी और व्यक्ति का चालान कट जाता है. अगर गलत चालान कट गया है तो उसे कैंसल भी करवाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का काम कहां तक पहुंचा? अगले 2 महीने में पूरा होगा ये बड़ा टास्क

-अगर किसी का गलत चालान कट गया है, तो वह ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर संपर्क करके इस बारे में जानकारी दे सकते हैं.
-इसके अलावा ई मेल के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
-ट्रैफिक पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन के बाद काटे गए गलत चालान को कैंसल कर दिया जाता है.
-सबसे अच्छी बात यह है कि उसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता.
-इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया के जरिए लोगों के साथ एक फॉरमेट भी शेयर कर रही है.
-इस फॉरमेट में स्टेप बाय स्टेप यह बताया गया है कि गलत चालान कटने पर लोग किस तरह अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

Tags: Court, E Challan, Traffic fines, Traffic Police, Traffic rules





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular