Sunday, December 5, 2021
Homeबिजनेसअडाणी ग्रुप को ऑस्ट्रेलिया में झटका, अमेरिकी निवेश बैंक ने कोल माइनिंग...

अडाणी ग्रुप को ऑस्ट्रेलिया में झटका, अमेरिकी निवेश बैंक ने कोल माइनिंग प्रोजेक्ट में फंडिंग से खींचे हाथ


अडाणी ग्रुप को ऑस्ट्रेलिया में झटका, अमेरिकी निवेश बैंक ने कोल माइनिंग प्रोजेक्ट में फंडिंग से खींचे हाथ

नई दिल्ली:

अमेरिका के बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलन कॉर्प ने अडाणी समूह (Adani Group) और उसकी ऑस्ट्रेलिया स्थित कारमाइकल कोयला खदान को वित्तीय सेवाएं देने से यह कहते हुए अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं कि यह उद्यम पर्यावरणीय, सामाजिक एवं शासन संबंधी नियमों के अनुकूल नहीं है. अमेरिकी निवेश बैंक इस परियोजना से अलग होने वाला नया वित्तीय संस्थान है. कारमाइकल खदान परियोजना के विरोध में वहां के स्थानीय समुदाय अभियान चला रहे हैं. बीएनवाई मेलन ने एक बयान में कहा कि अडाणी समूह के साथ अपने रिश्तों की समीक्षा करने के बाद उसने ऑस्ट्रेलिया में इसके साथ किसी भी तरह के लेनदेन से खुद को अलग करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें

उसने कहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया में अडाणी के साथ कोई नया कार्य नहीं करेगा. बयान के मुताबिक, ‘बीएनवाई मेलन ने यह पाया है कि यह कारोबार पर्यावरणीय, सामाजिक एवं शासन संबंधी सिद्धांतों से तालमेल नहीं रखता है.’ इस बारे में अडाणी समूह की प्रतिक्रिया के लिए भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें: गौतम अडाणी ने एक साल में हर दिन कमाए 1 हजार करोड़, मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल सबसे अमीर: रिपोर्ट

अपने ऑस्ट्रेलियाई उद्यम को ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज नाम से संचालित कर रहे अडाणी समूह ने इस साल के अंत तक कारमाइकल खदान से पहली खेप भेजने का लक्ष्य रखा है. विदेशी वित्त का प्रबंध नहीं हो पाने पर उसने खुद ही इसका वित्तपोषण करने का फैसला किया. इस खदान से सालाना एक करोड़ टन कोयले का उत्पादन होने का अनुमान है.

किस भूमिका में काम कर रहा था निवेश बैंक

निवेश बैंक बीएनवाई मेलन ने बयान में कहा कि उसने कभी भी इस परियोजना के तहत संचालित खदान, रेलवे मार्ग और बंदरगाह का वित्तपोषण नहीं किया है. उसके मुताबिक, ‘हमने अडाणी समूह के साथ हुए कुछ पुराने अनुबंधों के तहत ऑस्ट्रेलिया में तीसरे पक्ष वाली प्रशासकीय सेवाएं मुहैया कराई थीं जिनमें जमानत ट्रस्टी होना भी शामिल था.’ बीएनवाई मेलन ने कहा कि अडाणी समूह के साथ उसकी भूमिका खत्म होने तक करार से जुड़े दायित्वों का सम्मान करना जरूरी है. हालांकि, उसने कहा कि बीएनवाई मेलन ऑस्ट्रेलिया में अडाणी समूह के साथ न तो कोई नया करार करने जा रहा है और न ही उसका ऐसा कोई इरादा है. अमेरिकी निवेश बैंक प्राकृतिक संसाधनों से संबंधित परियोजनाओं में जलवायु संबंधी जोखिमों को कम करने और नवान्मेषी ऊर्जा समाधानों पर बल देता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular