Tuesday, June 28, 2022
Homeगैजेट्सअब जल्दी खत्म नहीं होगी फोन की बैटरी! किसी ऐप ने किया...

अब जल्दी खत्म नहीं होगी फोन की बैटरी! किसी ऐप ने किया ये काम, तो यूजर को मिलेगा अलर्ट


Google ने अपने Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा डेवलपर प्रीव्यू जारी किया है। DP2 (डेवलपर प्रीव्यू 2) में कई नए फीचर्स शामिल हैं जैसे नोटिफिकेशन  परमिशन और ब्लूटूथ LE ऑडियो के लिए सपोर्ट, जो यूजर्स के लिए तब उपलब्ध होगा जब कंपनी आधिकारिक तौर पर Android 12 का अपग्रेड जारी करेगी। इसके अलावा, एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा डेवलपर प्रीव्यू एक ऐसा फीचर भी पेश करता है जो यूजर्स को चेतावनी देगा कि क्या कोई ऐप बैकग्राउंड में बहुत अधिक बैटरी की खपत कर रहा है।

ऐसे काम करेगा नया फीचर

साफ शब्दों में कहें तो, अगर एंड्रॉइड 13 को पता चलता है कि कोई ऐप 24 घंटे के दौरान बैकग्राउंड में बड़ी मात्रा में बैटरी की खपत कर रहा है, तो यह यूजर्स को इसके बारे में चेतावनी देता है। एक बार जब यह एक ऐप के लिए इस नोटिफिकेशन को दिखाता है, तो यह यूजर्स को समस्या को ठीक करने के लिए फोरग्राउंड सर्विसेस (एफजीएस) टास्क मैनेजर के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित करता है। उपयोगकर्ता या तो आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं या नोटिफिकेशन को खारिज कर सकते हैं। एक बार जब उपयोगकर्ता द्वारा नोटिफिकेशन को खारिज कर दिया जाता है, तो यह कम से कम 24 घंटे बाद तक नोटिफिकेशन नहीं दिखाएगा।

ये भी पढ़ें- आ गए दुनिया के सबसे छोटे Earbuds: मिलेगा कुल 24 घंटे का बैकअप; इतनी है कीमत

हालांकि, Google ने उन ऐप्स और स्थिति के लिए कुछ अपवाद बनाए हैं जिन्हें बैकग्राउंड में चलते रहने की आवश्यकता है। सिस्टम ऐप्स और सिस्टम-बाउंड ऐप्स, कम्पैनियन डिवाइस ऐप्स, डेमो मोड में डिवाइस पर चलने वाले ऐप्स, डिवाइस ऑनर ऐप्स, प्रोफ़ाइल ऑनर ऐप्स, परसिस्टेंट ऐप्स, VPN ऐप्स, ROLE_DIALER भूमिका वाले ऐप्स और पीपी जिन्हें उपयोगकर्ता ने स्पष्ट रूप से सिस्टम सेटिंग्स में “अप्रतिबंधित” कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें- हर जेब में होगा आईफोन! यहां नए iPhone SE से भी सस्ता मिल रहा ये iPhone 12 मॉडल, देखें डील

Android 8 Oreo में भी आया था ऐसा फीचर

गूगल अपने एंड्रॉइड ओएस के पिछले कई वर्जन में डिवाइसेस की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने पर लगातार काम कर रही है। कंपनी ने इसी तरह की चेतावनी Android 8 Oreo के रोल आउट के साथ पेश की थी। हालांकि, Android 13 के मामले में नोटिफिकेशन 24 घंटों में केवल एक बार दिखाई देती हैं।

(फोटो क्रेडिट- nextpit)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular