Tuesday, August 9, 2022
Homeभारतअमरनाथ यात्रा: छड़ी मुबारक की सारिका भवानी मंदिर में हुई विशेष पूजा

अमरनाथ यात्रा: छड़ी मुबारक की सारिका भवानी मंदिर में हुई विशेष पूजा


हाइलाइट्स

छड़ी मुबारक की सारिका भवानी मंदिर में हुई विशेष पूजा
श्रीनगर के इस मंदिर में हुआ अनुष्‍ठान, कई साधु हुए शामिल
छड़ी मुबारक के संरक्षक दीपेंद्र गिरि भी रहे मौजूद

श्रीनगर.  वार्षिक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के तहत ‘छड़ी मुबारक’ को विशेष प्रार्थना के लिए शुक्रवार को श्रीनगर (Srinagar) के प्रसिद्ध सारिका भवानी मंदिर ले जाया गया. यहां जारी बयान में छड़ी मुबारक के संरक्षक दीपेंद्र गिरि ने बताया कि स्वामी अमरनाथ जी यात्रा-2022 के तहत छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ जी को देवी का अभिवादन करने के लिए प्राचीन अनुष्ठान के तहत श्रावण मास के शुक्लपक्ष प्रतिपदा के दिन हरी पर्वत स्थित सारिका भवानी मंदिर ले जाया गया.

गिरि ने बताया कि साधु पवित्र दंड के साथ हुई पूजा में शामिल हुए और यह अनुष्ठान करीब डेढ घंटे तक चला. देवी सारिका भवानी को ‘त्रिपुरसुंदरी’ के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि वह श्रीनगर शहर की ईष्ट देवी हैं और हरी पर्वत पर शिला रूप में विराजमान हैं. छड़ी स्थापना का अनुष्ठान रविवार को यहां दशनामी अखाड़े के अमरेश्वर मंदिर में होगा. इसके बाद दो अगस्त को नाग पंचमी के दिन दशनामी अखाड़ा में छड़ी पूजन होगा.

गिरि के मुताबिक पवित्र छड़ी सात अगस्त को पवित्र गुफा के लिए रवाना होगी और 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन पवित्र अमरनाथ गुफा दर्शन और पूजन के लिए पहुंचेगी. इसी के साथ वार्षिक अमरनाथ यात्रा का समापन हो जाएगा.

Tags: Amarnath Yatra, Srinagar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular