Thursday, December 2, 2021
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सअलर्ट: गूगल ने प्ले स्टोर से हटाईं दो खतरनाक ऐप्स, एक तो...

अलर्ट: गूगल ने प्ले स्टोर से हटाईं दो खतरनाक ऐप्स, एक तो बेहद पॉपुलर


नई दिल्ली. गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) ने अपने प्लेटफॉर्म से दो खतरनाक ऐप्स को हटाया है. इनमें से एक ऐप ऐसा है, जिसे अक्सर लोग प्ले स्टोर पर सर्च करते रहते हैं. दरअसल, कंपनी ने जिन दो ऐप्स को हटाया है, वे Smart TV remote और Halloween Coloring हैं. Kaspersky के सिक्यॉरिटी एनालिस्ट तात्याना शिशकोवा (Tatyana Shishkova) ने ट्विटर के जरिए इन दोनों ऐप्स के नामों का खुलासा किया है. शिशकोवा का कहना है कि ये ऐप जोकर मालवेयर से ग्रसित हैं.

जोकर मैलवेयर कर देगा आपका नुकसान
जोकर मालवेयर एक खतरनाक और पॉपुलर मालवेयर है. यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है. रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ताल करने पर पता लगा कि स्मार्ट टीवी रिमोट ऐप में resources/assets/kup3x4nowz फाइल और हैलोवीन कलरिंग ऐप में q7y4prmugi नाम की फाइल छिपी थी. गौर करने वाली बात है कि ऐप्स में छिपी खतरनाक फाइल्स इस तरह इन्क्रिप्टेड हैं कि किसी एंटीवायरस की पकड़ में नहीं आएंगी.

ये भी पढ़ें – काफी सस्ता मिल रहा है Xiaomi का 6GB RAM वाला स्मार्टफोन

यदि आपने Smart TV remote और Halloween Coloring में से किसी भी ऐप का डाउनलोड किया है या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें. आपको यह भी चेक करना होगा कि इन ऐप्स ने आपनी परमिशन लिए बिना किसी प्रीमियम सर्विस के लिए साइन अप तो नहीं किया है.

कुछ दिन पहले हटाई थीं ये तीन ऐप्स
अभी कुछ दिन पहले ही Google ने प्ले स्टोर (Play Store) से तीन खतरनाक ऐप्स को हटाया था. ये ऐप्स यूजर्स की प्राइवेसी और उनकी सुरक्षा के लिए खतरा थीं. ये तीनों ऐप फोटो एडिटिंग से जुड़े हुए हैं और इनके नाम हैं – Magic Photo Lab – Photo Editor, Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor और Pix Photo Motion Edit 2021. यदि इनमें से भी कोई ऐप आपके फोन में हैं तो तुरंत हटा दें. इन तीन ऐप्स के बारे में विस्तार से पढ़ें – गूगल ने हटाईं 3 ऐप्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular