Monday, April 12, 2021
Home विश्व अलेक्सी नवेलनी ने अपने वतन रूस लौटने की घोषणा की, जेल जाना...

अलेक्सी नवेलनी ने अपने वतन रूस लौटने की घोषणा की, जेल जाना पड़ सकता है


रूस के विपक्ष के नेता अलेक्सी नवेलनी ने स्वस्थ होने के बाद वतन वापस लौटने की घोषणा की है. (फोटो- AP)

रूस के विपक्ष के नेता अलेक्सी नवेलनी ने स्वस्थ होने के बाद वतन वापस लौटने की घोषणा की है. (फोटो- AP)

Alexei Navalny plans return to Russia: रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) ने यह घोषणा की है कि वह 17 जनवरी 2021 को जर्मनी (Germany) से वतन के लिए वापसी करेंगे. नवेलनी के इस घोषणा के बाद से ही रूस की सत्ताधारी पार्टी के नेताओं की बैचेनी बढ़ गई है. अलेक्सी नवेलनी को वतन लौटने के बाद वर्ष 2014 के एक मामले में जेल जाना पड़ सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 13, 2021, 5:42 PM IST

मास्को. रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) ने यह घोषणा की है कि वह 17 जनवरी 2021 को जर्मनी (Germany) से वतन के लिए वापसी करेंगे. नवेलनी के इस घोषणा के बाद से ही रूस की सत्ताधारी पार्टी के नेताओं की बैचेनी बढ़ गई है. प्रमुख क्रेमलिन आलोचक (Cremlin Critics) का कहना है कि रूसी जेल अधिकारियों ने मास्को की एक अदालत को एक निलंबित सजा का उल्लंघन करने के लिए उसे सलाखों के पीछे रखने का आदेश देने के लिए कहा है. उनके समर्थकों का कहना है कि यह जर्मनी से उनकी वापसी को अवरुद्ध करने की एक चाल है.

नोविचोक जहर से जान लेने की हुई थी कोशिश

आपको बता दें कि नवेलनी को पिछले साल रूस में घातक जहर नोविचोक नर्व एजेंट (Novichoc Nerve Agent) से निशाना बनाया गया था जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था और किसी तरह उनकी जान बची थी. नवेलनी को पिछले साल अगस्त में उस वक्त नावोचिक नर्व एजेंट दे दिया गया था जब वे रूस के पश्चिमी प्रांत से फ्लाइट पकड़कर मास्को आने वाले थे. अचानक प्लेन में उनकी तबीयत बिगड़ गई थी और उन्हें अस्पताल ले जाया गया था. नवेलनी की प्रवक्ता ने बताया था कि उन्हें घातक जहर दिया गया है. उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया.

अब देश लौटने का समय आ गया है: नवेलनी

नवेलनी के विरोधियों ने उन्हें मारने की साजिश रची थी. इसमें रूसी सरकार का हाथ होने का शक भी जाहिर किया गया था. हालांकि रूसी अधिकारियों ने इसमें किसी भी तरह से शामिल होने से इनकार कर दिया था. नावेल्नी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और अब देश लौटने का समय आ गया है. रूस में उनके खिलाफ कई सारे मुकदमे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: PAK: गुरूद्वारा ननकाना साहिब में तोड़फोड़ के लिए 3 व्यक्ति दोषी करार, 2 साल की जेल

ट्रंप को हटाने के लिए लोअर हाउस ने 25वें संशोधन को लागू करने के लिए प्रस्ताव पारित किया

पुतिन के विरोधी पेशे से वकील अलेक्सी नवेलनी, पुतिन के धुर विरोधी माने जाते हैं. वे देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ कई बार अभियान चला चुके है. पुतिन विरोधी रैलियों के चलते उन्हें कई बार जेल में रहना पड़ा था. 2018 में वे पुतिन के खिलाफ चुनाव में हिस्सा लेना चाहते थे लेकिन उन्हें चुनाव नहीं लड़ने दिया गया. 2017 में उनके चेहरे पर कुछ लोगों ने उनके चेहरे पर एंटीसेप्टिक डाल दिया था जिसमें उनकी एक आंख खराब हो गई थी.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular