Friday, May 20, 2022
Homeराजनीतिअस्पताल का निरीक्षण: क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक पहुंचे रेफरल अस्पताल, पांच गायब...

अस्पताल का निरीक्षण: क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक पहुंचे रेफरल अस्पताल, पांच गायब डाॅक्टर से मांगा स्पष्टीकरण, न देने पर होगी कार्रवाई


सुल्तानगंज2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
रेफरल अस्पताल पहुंचे क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक जानकारी लेते हुए। - Dainik Bhaskar

रेफरल अस्पताल पहुंचे क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक जानकारी लेते हुए।

जरुरतमंदों को सरकार की समुचित चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने में फिसड्डी साबित होने तथा हाल-फिलहाल अस्पताल का प्रभार संभालने को लेकर पूर्व व वर्तमान प्रभारियों डॉ. उषा कुमारी एवं डॉ. कुंदन भाई पटेल के बीच जारी खींचतान से सुर्खियों में आए सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल का गुरुवार का औचक निरीक्षण करने स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रिय अपर स्वास्थ्य निदेशक-भागलपुर प्रमंडल डॉ.अजय कुमार सिंह पहुंचे तो वहां के चिकित्सकीय व्यवस्था की कलई खुल गई।

दिन के एक बजे अस्पताल पहुंचे अपर स्वास्थ्य निदेशक सीधे अस्पताल प्रभारी के कक्ष में जा बैठे। दो घंटे तक एक-एक कर अस्पताल की सारी पंजिकाओं का अवलोकन किया। इस दौरान कई पंजी बगैर अभिप्रमाणित के तथा पन्नों में दर्ज विवरणियों में तारिख अंकित नहीं देख सामने बैठी प्रभारी पर भड़क उठे और सारी पंजिकाओं को अपडेट रखने का निर्देश दिया।

अस्पताल में कार्यरत डाक्टर सहित सभी कर्मियों की उपस्थिति बनाने की पंजी की अवलोकन के दौरान स्वस्थ्य निदेशक ने पांच डाॅक्टरों को रोस्टर के मुताबिक अनुपस्थित पाया। प्रभारी द्वारा अनुपस्थित पाए गए डाक्टरों के संदर्भ में संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर वे असंतुष्ट दिखे।

अस्पताल का निरीक्षण कर मुख्यालय रवाना होने के पूर्व उन्होंने ने बताया कि गायब मिले पांच डाक्टरों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर नियमानुसार आगे की कार्रवाई करेंगे। यहां डाक्टर एक-दूसरे का हाजरी बना देते हैं। अस्पताल में अनुशासन की बेहद कमी पाई गई है।

ओपीडी रजिस्टर, अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा सत्यापित नहीं किया हुआ था। पन्नों पर संख्या अंकित नहीं थी। पिछले 6 महीने से रजिस्टर अपडेट नहीं मिला।अस्पताल में बंद पड़े अल्ट्रासाउंड मशीन की बात पर उन्होंने कहा कि यहां कार्यरत किसी एक डाक्टर को प्रशिक्षण दिलाकर जल्द ही चालू करा दिया जाएगा।

अस्पताल की इमरजेंसी और ओपीडी सेवा में भी सुधार करने की जरूरत महसूस की गई है। साफ-सफाई मेंटेन रखने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि पिछले दिनों सीएस डॉ. उमेश शर्मा द्वारा कई बार किए गए औचक निरीक्षण के दौरान अस्पताल के कई डॉक्टर गायब मिले थे। जिसकी बानगी आज भी क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक को देखने को मिला।

डॉ. उषा और कुंदन के विरुद्ध की गई शिकायतों की जांच की
सुल्तानगंज।
रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ. उषा कुमारी एवं डॉ. कुंदन भाई पटेल के विरुद्ध दो अलग-अलग आवेदन कर्ताओं कटहरा के विनोद कुमार सिंह व पूर्व उप प्रमुख प्रमोद मंडल के अलावा सुल्तानगंज के पूर्व पार्षद दीपांकर कुमार व सुजीत कुमार एवं अन्य द्वारा कई गंभीर आरोप लगाते हुए पूर्व में सीएम सहित, प्रधान सचिव प्रमंडलीय आयुक्त आदि से की गई शिकायतों की क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक द्वारा जांच की गई।

इस दौरान मौजूद उक्त दोनों डाक्टरों से क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक ने बारी-बारी से आवेदन कर्ताओं द्वारा किए गए शिकायतों की बिंदुवार पूछताछ की। क्षेत्रीय उपनिदेशक ने बताया कि शिकायतकर्ताओं की कुछ शिकायतें तथ्यहीन तो कुछ सही पाया गया है। जांच रिपोर्ट विभाग को समर्पित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular