Tuesday, November 30, 2021
Homeभारतआंध्र प्रदेश: भारी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़, 17 की मौत,...

आंध्र प्रदेश: भारी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़, 17 की मौत, 100 लापता


अमरावती. आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़ (Flash Flood in Andhra Pradesh) से हर तरफ तबाही का मंजर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है. जबकि करीब 100 लोग लापता हैं. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते राज्य के चार जिलों में पिछले 24 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है. शुक्रवार को रायलसीमा के तीन जिलों और एक दक्षिणी तटीय जिले में 20 सेंटीमीटर तक भारी वर्षा होने से भयंकर तबाही हुई है. कडप्पा जिले में अब भी 12 लोग लापता हैं. वायुसेना, एनडीआरएफ और अग्निशमन सेवाओं के कर्मियों ने बाढ़ में फंसे कई लोगों को बचाया है.

चेयुरु नदी के ओवरफ्लो होने के चलते अन्नामय्या सिंचाई परियोजना का पानी राजमपेट विधानसभा क्षेत्र और कडप्पा जिले के कई हिस्सों में फैल गया. आंध्र प्रदेश स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की एक बस रामपुरम में फंस गई. कई लोगों को बचाया गया. लेकिन इसके बावजूद 12 लोगों की मौत हो गई. सात शव गंडलुरु के पास, तीन रायवरम के पास, जबकि दो शव मंडपल्ली के पास मिले.

मदद का भरोसा
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बात की और हालात के बारे में जानकारी ली और राज्य को सभी सहायता पहुंचाने का वादा किया. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि मुख्यमंत्री शनिवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

हर तरफ तबाही
उफनती नदियों और नहरों से कई जिलों में बाढ़ आ गई है, कुछ स्थानों पर सड़कें टूट गई हैं और जनजीवन पटरी से उतर गया है. शुक्रवार को रेनिगुंटा में तिरुपति अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को उड़ान परिचालन के लिए खोला गया, लेकिन तिरुमला पहाड़ियों को जाने वाली दो घाट सड़कें बंद रहीं. अलीपीरी से तिरुमला को जाने वाली सीढ़ीदार सड़क को भूस्खलन और बाढ़ से बड़ा नुकसान पहुंचा है और उसे बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:– Explained: किसानों, सरकार, विपक्ष और पीएम के लिए कृषि कानून निरस्त करने का क्या है मतलब

बारिश का अलर्ट
बता दें कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार तड़के तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच के तट को पार कर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.आईएमडी के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र चेन्नई और पुडुचेरी के बीच तट को पार कर गया. 19 नवंबर 2021 को तड़के तीन से चार बजे के बीच पुडुचेरी और चेन्नई के बीच उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के आसपास के तटों को पार कर गया. अभी इन इलाकों में और बारिश की संभावना है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Andhra paradesh, Heavy rain, Imd





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular