Friday, January 21, 2022
Homeशिक्षाआकाश में 'परेड' करते दिखाई देंगे सौरमंडल के 6 ग्रह, इस दिन...

आकाश में ‘परेड’ करते दिखाई देंगे सौरमंडल के 6 ग्रह, इस दिन दिखेगा ये दुर्लभ नजारा


Great Astronomical Event: दुनिया में एक बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना सामने आने वाली है. सौरमंडल के 9 में से 6 ग्रह एक साथ नजदीक आने वाले हैं. इन सभी ग्रहों को नंगी आंखों और टेलिस्कोप के जरिए 6 दिनों तक धरती से देखा जा सकेगा. 

धरती से देखे जा सकेंगे 6 ग्रह

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक बृहस्पति (Jupiter), शनि (Saturn) और शुक्र (Venus) ग्रह दिसंबर की शुरुआत से ही काफी करीब बने हुए हैं. 28 दिसंबर को बुध (Mercury), नेपच्यून (Neptune) और यूरेनस (Uranus) ग्रह भी इनके नजदीक आ जाएंगे. यह बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना होगी, जब सौर मंडल के 9 में से 6 ग्रहों को धरती से साफ-साफ देखा जा सकेगा.

दुर्लभ घटना के साक्षी बनेंगे लोग

रिपोर्ट के अनुसार 28 दिसंबर से 3 जनवरी तक यानी 7 दिनों तक दुनिया को यह दुर्लभ खगोलीय घटना (Great Astronomical Event) देखने का मौका मिलेगा. ब्रिटेन, फ्रांस समेत यूरोप के कई देश इस अद्भुत घटना के साक्षी बनेंगे. हालांकि भारत समेत अन्य एशियाई और अफ्रीकी देशों में ये ग्रह आंशिक रूप से ही देखे जा सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Egg came First or Hen: दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी? सामने आ गया जवाब

आकाश में परेड करते दिखेंगे प्लैनेट

BBC स्काई के मुताबिक सूर्यास्त होने के आधे घंटे बाद इन ग्रहों को देखा जा सकेगा. इनमें से कुछ ग्रहों को लोग नंगी आंखों से भी देख सकेंगे, जबकि कुछ ग्रहों को देखने के लिए उन्हें टेलिस्कोप की मदद लेनी पड़ेगी. खगोल शास्त्र में रूचि रखने वालों के लिए यह एक दुर्लभ घटना होगी, जब वे 6 ग्रहों को आकाश में परेड (Planetary Parade) करते हुए देखेंगे. 

मोबाइल फोन से ट्रैक कर सकते हैं ग्रह

रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपको ग्रह खोजने में कोई दिक्कत हो तो आप अपने समार्टफोन स्टार ट्रेकर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गूगल स्टोर में जाकर स्काईव्यू लाइट, स्टार ट्रैकर और स्टार वॉक 2 ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ऐप के इस्तेमाल से पता चल जाता है कि कौन सा ग्रह कहां है और उसका नाम क्या है. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular