Thursday, August 5, 2021
Home राजनीति आग की चपेट में इंडियन ऑयल: लोकनायक भवन में आग, इंडियन ऑयल...

आग की चपेट में इंडियन ऑयल: लोकनायक भवन में आग, इंडियन ऑयल का ऑफिस जला; करोड़ों का नुकसान


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
आग बुझाती फायर ब्रिगेड - Dainik Bhaskar

आग बुझाती फायर ब्रिगेड

  • हाजीपुर व जहानाबाद से भी दमकलाें काे बुलाया गया
  • रात करीब 12 बजे लगी आग काे बुझाने में 10 घंटे लगे

डाकबंगला चाैराहा स्थित लोकनायक भवन के पांचवें फ्लोर पर इंडियन ऑयल के क्षेत्रीय कार्यालय में कंप्यूटर रूम में शाॅर्ट सर्किट से मंगलवार की रात आग लग गई। पटना के सभी फायर स्टेशनाें से करीब दाे दर्जन दमकल पहुंचे। हाजीपुर व जहानाबाद से भी दमकलाें काे बुलाया गया।

रात करीब 12 बजे लगी आग काे बुझाने में 10 घंटे लगे। आईओसी सूत्राें के अनुसार, 70 प्रतिशत कंप्यूटर, फर्नीचर, डाॅक्यूमेंटस समेत अन्य सामान जल गए। यहां से सेवा पूरी तरह बंद हाे गई। आईओसी के दूसरे दफ्तराें में लगे सर्वर से काम लिया गया। कराेड़ाें का नुकसान हुआ है। भवन के ऊपर के तल्ले के दफ्तराें की दीवारें, खिड़कियां के शीशे चटक गए।

अवैध वाहनों काे हटाने में लग गया समय

कैंपस में अवैध रूप से वाहन लगे होने से फायरकर्मियाें काे परेशानी हुई। उनके शीशे काे ताेड़ा गया फिर हटाया गया। इसी में करीब दाे घंटे लग गए। उसके बाद दमकल की गाड़ियां परिसर में जा सकीं। बड़ा हाइड्राेलिक युक्त दमकल भी पहुंचा था पर जगह नहीं रहने की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सका। बाद में क्रेन और छाेटे हाइड्राेलिक वाले दमकलाें के सहारे फायरकर्मी पांचवे तल्ले पर चढ़े और फिर आग बुझाना शुरू किया।

दूसरे विभागों के कार्यालयों को भी नुकसान

इस भवन का रखरखाख व प्रबंधन डिस्ट्रिक्ट बाेर्ड करता है। मेंटेनेंस के नाम पर हर माह तीन लाख वसूलता है। बावजूद फायर टेंडर का काम नहीं करना कई सवाल खड़े करते हैं। इस भवन के छठे फ्लाेर पर एचपीसीएल, इफकाे व केंद्रीय भूतल के कार्यालय हैं। जबकि सातवें फ्लाेर पर आर्केलाॅजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधीक्षण अभियंता का कार्यालय है। इस दफ्तर में 50 लाख के स्पेक्ट्राेफाेटाेमीटर व 40 लाख के काेराेमैटाेग्राफ को नुकसान पहुंचा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular