Sunday, January 23, 2022
Homeभारतआज से 3 दिनी इजरायल दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, UAE...

आज से 3 दिनी इजरायल दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, UAE से भी होगी बात


नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) आज यानी 17 अक्टूबर से 3 दिनी यात्रा पर इजरायल (Israel) जाएंगे, जहां वे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. मंत्रालय के अनुसार जयशंकर इजराइल के विदेश मंत्री येर लेपिड के निमंत्रण पर जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट तथा वहां की संसद नेसेट के स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर इजरायल जाने के दौरान संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के साथ बातचीत के लिए दुबई में भी रुकेंगे. इसके बाद वह इजरायल की राजधानी तेल अवीव जाएंगे. विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली इजरायल यात्रा है. इस दौरान वे अपने इजरायली समकक्ष येर लेपिड के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

इजरायल में नेफ्ताली बेनेट की सरकार बनने के बाद भारत से यह पहली महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय यात्रा होगी. भारत और इजरायल ने जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक गठजोड़ में बदला था. इसके बाद से दोनों देश ज्ञान आधारित अपने गठजोड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जिसमें नवोन्मेष एवं शोध व ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को गति प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है.

विश्लेषकों के अनुसार विदेश मंत्री जयशंकर की इस यात्रा का उद्देश्य पहले रखे गए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है और भारत के लिए इजरायल में नई व्यवस्था के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने का अवसर है. वहां महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद सत्ता संभाली गई थी. इजरायल ने दो साल में पांच चुनाव देखे हैं.

विदेश मंत्री जयशंकर इजरायल में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय छात्रों, कारोबारियों तथा उच्च प्रौद्योगिकी से जुड़े उद्योगों से संबंधित लोगों से भी बातचीत करेंगे. जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान प्रथम विश्व युद्ध में इस क्षेत्र में जान देने करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि भी देंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular