Tuesday, July 27, 2021
Home बिजनेस आज से Income Tax का नया पोर्टल होगा लॉन्च, पुरानी वेबसाइट के...

आज से Income Tax का नया पोर्टल होगा लॉन्च, पुरानी वेबसाइट के मुकाबले मिलेंगे कई नए फीचर्स


नई दिल्ली: Income Tax New Website: आज से इनकम टैक्स की नई वेबसाइट शुरू हो जाएगी, इस नई वेबसाइट में पहले के मुकाबले ज्यादा सहूलियतें दी गई हैं. नई वेबसाइट लॉन्च करने से पहले इसे 6 दिन के लिए बंद किया गया था. अबतक टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स के पुराने पोर्टल (incometaxindiaefiling.gov.in) पर अपना टैक्स रिटर्न भरने समेत दूसरे कई काम कर रहे थे. पुरानी वेबसाइट 1 जून से बंद हो चुकी है.  

आज से Income Tax की नई वेबसाइट 

आज से इनकम टैक्स का नया पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च होगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि ‘हम 7 जून से नई ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाने के लिए काफी उत्साहित हैं. नया पोर्टल ज्यादा यूजर फ्रेंडली है, जिसमें तमाम नए फीचर्स जोड़े गए हैं’. 

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में क्या नया है 

इस नए पोर्टल में इनकम टैक्स रिटर्न (ITRs) की तुरंत प्रोसेसिंग और रिफंड इश्यू होगा. ऐसे ही कई फीचर्स इनकम टैक्स के ने पोर्टल में मिलेंगे, तो चलिए एक नजर डालते हैं कि इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में ऐसा क्या नया है. 

1. सभी लेन-देन और अपलोड्स या पेंडिंग काम सिंगल डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, ताकि टैक्सपेयर्स को अपनी सभी चीजें एक ही पेज पर मिल जाएं.
2. टैक्सपेयर अपना ITR खुद ही भर सके इसके लिए इसमें ITR की तैयारी के लिए एक सॉफ्टवेयर होगा जिसमें कुछ सवाल होंगे ताकि टैक्सपेयर्स को अपना ITR 1, 4 (ऑनलाइन या ऑफलाइन),  ITR 2 (ऑफलाइन) भरने में मदद मिले. ये सॉफ्टवेयवर बिल्कुल फ्री होगा. ITRs 3, 5, 6, 7 के लिए जल्द ही ऐसी सुविधा दी जाएगी. 
3. टैक्सपेयर्स अपनी सैलरी समेत इनकम, हाउस प्रॉपर्टी, बिजनेस/प्रोफेशन समेत आय के कुछ डिटेल्स देने के लिए अपनी प्रोफाइल को सक्रिय रूप से अपडेट कर सकेंगे. जिसका इस्तेमाल उनके ITR की प्री-फिलिंग में किया जा सकेगा. 
4. टैक्सपेयर्स के सवालों के जवाब देने के लिए एक नया कॉल सेंटर भी होगा, विस्तृत  FAQs, यूजर मैनुअल, वीडियोज और चैटबॉट/लाइव एजेंट जैसी मॉडर्न सुविधाएं भी दी जाएंगी. 
5. नए पोर्टल पर नया ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा और इसमें कई नए पेमेंट ऑप्शंस दिए जाएंगे. इनमें नेटबैंकिंग, UPI, क्रेडिट कार्ड और RTGS/NEFT जैसे पेमेंट विकल्प होंगे. टैक्सपेयर किसी भी बैंक से अपने टैक्स का पेमेंट कर पाएंगे. नया टैक्स पेमेंट सिस्टम एडवांस टैक्स इंस्टॉलमेंट की तारीख के बाद 18 जून, 2021 को लॉन्च किया जाएगा ताकी टैक्सपेयर्स को कोई असुविधा न हो. 
6. डेस्कटॉप पर मिलने वाले सभी जरूरी सुविधाएं मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगी. यानी टैक्सपेयर्स अब मोबाइल ऐप के जरिए भी अपने टैक्स से जुड़े काम कर सकेगा. 
7. इसमें आपको इनकम टैक्स फॉर्म दाखिल करने, टैक्स प्रोफेशनल को जोड़ने, फेसलेस स्क्रूटनी में नोटिस के जवाब दाखिल करने या अपील दाखिल करने की सुविधा मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- APY Scheme: रोजाना 7 रुपये की इन्वेस्टमेंट से हर महीने होगी 5000 की सेविंग, टैक्स में भी मिलेगी छूट

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular