Friday, January 28, 2022
Homeविश्वआने वाली है इंसान को 'सुपरहीरो' बनाने वाली वैक्सीन, अब कोई कुछ...

आने वाली है इंसान को ‘सुपरहीरो’ बनाने वाली वैक्सीन, अब कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता!


Superhero Vaccine Soon: एक इंसान अपने पूरे जीवनकाल में कभी न कभी एक बार तो यह सोचा ही होगा कि ‘काश मेरे पास सुपरहीरो जैसी ताकत होती’. जेनेटिक्स के एक प्रोफेसर ने इंसान की ऐसी ही इच्छा से जुड़ा एक चौंका देने वाला दावा किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऐसी वैक्सीन उपलब्ध होगी जो आपको ‘सुपरहीरो’ बना देगी. इसका मतलब यह नहीं है कि आप उड़ने लगेंगे या आपकी आंखों से Rays निकलने लगेंगी. इसका सीधा सा मतलब है कि यह वैक्सीन आपको ताकतवर बनाएगी.. इसमें बीमारियों से लड़ने की ताकत होगी. या ये कह लीजिए कि इस वैक्सीन को लेने के बाद हो सकता है कि आप ‘सुपरहीरो’ की तरह कभी बीमार ना पड़ें.

ये भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए तालिबान का एक और फरमान, कोई भी तोड़ा नियम तो खैर नहीं

प्रोफेसर ने किया चौंकाने वाला दावा

‘सुपरहीरो वैक्सीन’ के बारे में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनेटिक्स विभाग के प्रोफेसर यूआन एश्ले ने दावा किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऐसी वैक्सीन आएगी जो इंसान को अल्जाइमर्स और दिल संबंधी बीमारियों से सुरक्षित करेगी. उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन इंसान को आजीवन निरोग रखेगी और बुढ़ापे में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी. यानी इंसान सुपरहीरो की तरह निडर होकर जीवन जी सकेगा.

ओलंपिक एथलीट की कोशिकाएं होंगी इस्तेमाल!

वैक्सीन को तैयार करने की बात पर उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी ओलंपिक एथलीट के शरीर का इस्तेमाल किया जाएगा. एथलीट के शरीर की आदर्श कोशिकाओं की मदद से वैक्सीन तैयार की जाएगी. क्योंकि एक आम इंसान की तुलना में एक एथलीट की इम्यूनिटी काफी बेहतर होती है साथ ही इनकी कोशिकाएं भी मजबूत होती हैं.

मेडिकल की दुनिया में चमत्कार से कम नहीं

प्रोफेसर एश्ले ने कहा कि जिनोमिक मेडिसिन पर कई दशक से मेहनत की जा रही है. बदलते समय में तेजी से इजाद हो रहीं अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से सुपरहीरो वैक्सीन बनाना असंभव नहीं है. अगर यह तैयार हो जाती है, तो यह मेडिकल की दुनिया में किसी चमत्कार से कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंः NASA में हो रही पुजारियों की भर्ती, स्पेस एजेंसी ने बनाया ये सीक्रेट प्लान

पूरी लाइफ खतरनाक बीमारियों से लड़ने की ताकत

उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में जेनेटिक इंजीनियरिंग के माध्यम से इंसान के शरीर के जीन्स को भी रिपेयर किया जा सकेगा. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि इंसान के डीएनए को भी बदला जा सकता है. इन दोनों ही चीजों से यह फायदा होगा कि इंसान बीमारियों को आसानी से हरा सकेगा. या पूरी लाइफ खतरनाक बीमारियों के खिलाफ इंसान के शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहेगी.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular