Sunday, April 11, 2021
Home लाइफस्टाइल आपके किचन में भी हैं लकड़ी के बर्तन? इन टिप्‍स की मदद...

आपके किचन में भी हैं लकड़ी के बर्तन? इन टिप्‍स की मदद से इन्‍हें फिर से चमकाएं


इन टिप्‍स की मदद से चमक रखें बरकरार. Image Credit:Pexels/Aphiwat chuangchoem

इन टिप्‍स की मदद से चमक रखें बरकरार. Image Credit:Pexels/Aphiwat chuangchoem

लकड़ी के बर्तनों (Wooden Utensils) की साफ-सफाई करना आसान नहीं होता. इसमें काफी समय लगता है. अगर इन्‍हें अच्‍छी तरह साफ न किया जाए तो इनकी चमक (Shine) फीकी पड़ने लगती है. 

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 24, 2020, 4:54 PM IST

चीनी, मिट्टी और कांच के बर्तनों के अलावा कई घरों में आपने लकड़ी के बर्तन (Wooden Utensils) भी देखे होंगे. इन बर्तनों में खाना भले ही न पकाया जाता हो, लेकिन खास मेहमानों के आने पर इनमें खाने को परोसा जरूर जाता है. आपके यहां भले ही ज्‍यादा बर्तन न हों, लेकिन नॉन स्टिक (Non Stick) बर्तनों में खाना पकाते समय लकड़ी के पलटे, चम्मच आदि जरूर होंगे. ऐसे में लकड़ी के बर्तनों को सही तरीके से साफ करने की जानकारी तो होनी ही चाहिए. अन्‍य बर्तनों की तरह केवल धोने भर से ये पूरी तरह साफ नहीं होते. वहीं इनकी साफ-सफाई करना आसान नहीं होता. इसमें काफी समय लगता है. ऐसे में इन पर धूल आदि लगने से इनकी चमक (Shine) फीकी पड़ने लगती है और ये वैसे नहीं दिखते जैसे नए होने पर नजर आते हैं. अक्‍सर लकड़ी के बर्तनों से गंध भी आसानी से नहीं जाती. ऐसे में आपकी सहूलियत के लिए हम लेकर लाए हैं इनकी चमक बरकरार रखने वाले खास टिप्‍स. इनकी मदद से आप आसानी से लकड़ी के बर्तनों को चमका सकते हैं.

नींबू से जाएगी दुर्गंध
लकड़ी के बर्तनों को साफ करने में नींबू काफी कारगर होता है. इन्‍हें साफ करने के लिए गरम पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें. इसके बाद गंदे और दुर्गंध वाले बर्तनों को इस पानी में कुछ देर भिगो दें. फिर इन बर्तनों को निकाल लें और इन्‍हें सूती कपड़े से साफ करके धूप में जरूर सुखा लें.

ये भी पढ़ें – नेचुरल माउथ फ्रेशनर और दांतों के लिए वरदान है दातुनसिरका लाएगा चमक

लकड़ी के बर्तनों को सिरके की मदद से भी आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए किसी बर्तन में सिरका लें. इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब ज्‍यादा मात्रा में रूई लें और इसे इस मिश्रण में मिलाकर निचोड़ लें. फिर इस रूई से बर्तनों को रगड़ कर साफ करें. अगर आप कई बार यही क्रम दोहराएंगे तो बर्तनों से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी और आपके बर्तन साफ नजर आने लगेंगे.

ये भी पढ़ें – नेफ्रोटिक सिंड्रोम: ज्यादातर बच्चों में होती है ये घातक बीमारी

बेकिंग सोडा से बर्तन होंगे साफ
बेकिंग सोडा और नींबू के रस से भी लकड़ी के बर्तन जल्‍दी साफ हो जाते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण तैयार कर लें. फिर इस मिश्रण को अपने बर्तनों पर लगाएं और कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें. जब यह सूखने लगे तो बर्तनों को गरम पानी से धोकर साफ कर लें. आपके बर्तन चमक जाएंगे.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular