Sunday, December 5, 2021
Homeबिजनेसआप भी करते हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन? जानिए IFSC कोड गलत होने पर...

आप भी करते हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन? जानिए IFSC कोड गलत होने पर पैसों का क्या होगा


नई दिल्ली. आजकल ऑनलाइन बैंकिग का चलन काफी बढ़ गया है. लोग किसी के खाते में  पैसा भेजने के लिए डिजिटल माध्यम का सहारा लेते हैं और ऑनलाइन ही पैसा दूसरे के अकाउंट में डालते हैं. इसके लिए आईएफएससी (IFSC) कोड की जरूरत पड़ती है. लेकिन कभी सोचा है अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त आपने गलत आईएफएससी (IFSC) कोड डाल दिया तो क्या होगा? आइए बताते हैं.

क्या होता है IFSC कोड?

IFSC कोड की फुलफॉर्म Indian Financial System Code होती है. ये 11 डिजिट का अल्फा-न्यूमरिक कोड होता है, जो RBI (Reserve Bank of India) असाइन करता है. ये कोड हर बैंक की ब्रांच को दिया जाता है, यानी हर ब्रांच का यूनीक IFSC कोड होता है. IFSC का इस्तेमाल ऑनलाइन बैंकिंग जैसे NEFT, IMPS और RTGS में करते हैं. एक वैलिड IFSC के बिना हम इंटरनेट बैंकिंग या फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते. 11 डिजिट के इस कोड के पहले 4 डिजिट बैंक को रिप्रेजेंट करते हैं. इसके बाद की डिजिट 0 होती है, जो भविष्य में उपयोग के लिए रिजर्व रखी जाती है. इसके बाद आखिरी के 6 डिजिट ब्रांच की पहचान होते हैं.

ये भी पढ़ें: अब ट्रेन में आएगी हवाई यात्रा वाली फीलिंग! रेलवे दे रही है वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

गलत IFSC कोड डालने पर भी हो जाता है ट्रांजेक्शन

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में एक गलती से ही सब कुछ खराब हो सकता है. इसलिए ट्रांजेक्शन करते वक्त IFSC कोड भरने के मामले में काफी सावधानी बरतनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर अगर आपका अकाउंट SBI बैंक के दिल्ली ब्रांच में है, लेकिन ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त आपने बैंक के दिल्ली ब्रांच के IFSC कोड की जगह नोएडा के SBI ब्रांच का IFSC कोड डाल दिया तो ट्रांजेक्शन हो जाएगा और आपके पैसे कट जाएंगे. अगर कोड के अक्षर में हेरफेर हो लेकिन अकाउंट नंबर या और डिटेल ठीक है तो भी आपका पैसा किसी और के खाते में चला जाएगा, क्योंकि मुख्य रूप से बैंक अकाउंट नंबर देखते हैं.

ये भी पढ़ें: 5 महीने के टॉप पर पहुंची महंगाई, आम आदमी को लगा तगड़ा झटका!

दूसरे बैंक का IFSC कोड डालने पर क्या होगा?

अगर IFSC कोड में ब्लंडर हो जाए, मतलब SBI गाजियाबाद की जगह PNB गाजियाबाद का कोड डाल दिया जाता है तो संभव है कि आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए. हालांकि यह तभी संभव है जब PNB में किसी भी कस्टमर का वही अकाउंट नंबर हो जो आपने SBI का डाला है. इसकी संभावना कम होती है, अगर इस तरह की मैचिंग नहीं होती है तो आपका ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाएगा.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular