Wednesday, October 20, 2021
Home आ गई नई BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी, फुल चार्ज होकर 483KM तक...
Array

आ गई नई BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी, फुल चार्ज होकर 483KM तक चलेगी


जर्मनी की लग्जरी कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी BMW iX पेश की है। यह दो वेरिएंट- xDrive50 और xDrive40 में आई है। कंपनी की यह फ्लैगशिप कार बिलकुल नए प्लेटफॉर्म, नए डिजाइन और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ पेश की गई है। इसकी लंबाई BMW X5 जितनी, ऊचाई BMW X6 जैसी और व्हील साइज BMW X7 की तरह है। खास बात है कि फुल चार्ज हो कर यह 483 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसका मुकाबला Audi E-tron, Jaguar I-Pace, और Mercedes EQC जैसी गाड़ियों के साथ रहेगा।

2021 BMW iX कंपनी के नए आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसमें एलुमिनियम स्पेस-फ्रेम और कार्बन-केज का इस्तेमाल किया गया है। यह खास तौर पर बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया गया है। इसमें BMW 4 सीरीज की तरह बड़ा किडनी ग्रिल देखने को मिलता है। ग्रिल में रडार, कैमरा और सेंसर वाला इंटेलिजेंट ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम भी दिया गया है, जबकि बीएमडब्ल्यू eDrive पावरट्रेन बोनट के पीछे छिपा हुआ है। 

यह भी पढ़ें: धड़ल्ले से बिक रही है ये सस्ती कॉम्पैक्ट SUV, कीमत 7 लाख रुपये से कम और देती है 24Km का माइलेज

40 मिनट में होगी 70% चार्ज
कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं, जो मिलकर 503 bhp की पावर जेनरेट करती हैं। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.6 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। यह चार्ज होने में भी काफी कम समय लेती है। 200 kW फास्ट चार्जर के जरिए इसे 40 मिनट में 70 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। कुछ मिनट की चार्जिंग में कार 120 किमी तक चल जाती है। यूरोप के WLTP टेस्ट साइकल के मुताबिक, फुल चार्ज होकर यह कार 483 किमी. तक की रेंज देती है। 

यह भी पढ़ें: आ रही हैं Maruti की दो नई दमदार SUV, इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम से होंगी लैस, जानिए कब होगी लॉन्च

ऐसा है इंटीरियर
इंटीरियर की बात करें तो BMW iX कंपनी की पहली कार है जो हेक्सागोनल स्टीयरिंग व्हील के साथ आती है। मर्सीडीज की तरह, इस कार में भी सीट अडजस्टमेंट बटन भी डोर पैनल्स पर दिए गए हैं। इसमें डुअल स्क्रीन दी गई है, जिसका एक हिस्सा इंफोटेनमेंट सिस्टम और दूसरा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का काम करता है। गियर बदलने के लिए सेंटर कंसोल में रॉकर स्विच दिया गया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular