Thursday, December 2, 2021
Homeआ रहा है Honda की सबसे सस्ती कार का CNG अवतार? टेस्टिंग...
Array

आ रहा है Honda की सबसे सस्ती कार का CNG अवतार? टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक


Honda Amaze कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। बीते दिनों के फेसलिफ्ट मॉडल को 7.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया वहीं पिछले मॉडल के बेस ‘E’ ट्रिम की कीमत 6.32 लाख रुपये है।

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Amaze के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। अब खबर आ रही है कि कंपनी इस कार के नए CNG वेरिएंट पर काम कर रही है और हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है।

हालांकि अभी इस बात की पुष्टी नहीं हो सकी है कि, ये होंडा अमेज का सीएनजी वेरिएंट है। लेकिन स्पाई तस्वीरों के अनुसार इस कार के एग्जास्ट में एक्स्ट्रा पाइप देखी जा सकती हैं। इसके अलावा कार के विंडशील्ड पर ‘ON TEST’ का स्टीकर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये सीएनजी वेरिएंट ही है जिसकी टेस्टिंग की जा रही है। वहीं कुछ जानकारों का ये भी मानना है कि ये सामान्य उत्सर्जन टेस्टिंग है।

बहरहाल, जल्द ही इस बात की तस्दीक हो जाएगी कि, ये होंडा अमेज का सीएनजी मॉडल है या नहीं। बता दें कि, बीते कुछ महीनों में देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला था। जिसके बाद ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां अपने मौजूदा मॉडलों के CNG वेरिएंट्स को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं। इस मामले में टाटा मोटर्स भी काफी तेजी से काम कर रहा है, कंपनी जल्द ही टिएगो के सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है।

honda-amaze-cng-amp.jpg

IMAGE CREDIT: GaadiWaadi

Honda Amaze कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। बीते दिनों के फेसलिफ्ट मॉडल को 7.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया वहीं पिछले मॉडल के बेस ‘E’ ट्रिम की कीमत 6.32 लाख रुपये है। इस समय बाजार में इसका सेकेंड जेनरेशन मॉडल है, जिसे साल 2018 में पहली बार पेश किया गया था। वहीं इसके फेसलिफ्ट मॉडल बहुत ही मामूली अपडेट देखने को मिला है।

हालांकि होंडा ने इससे पहले सीएनजी वेरिएंट को पेश करने से इनकार किया था, इसलिए यह नियमित उत्सर्जन परीक्षण पर एक सामान्य पेट्रोल मॉडल भी हो सकता है। इस कार के पीछे की तरफ, अमेज लेटरिंग, आई-वीटीईसी और वैरिएंट बैज भी देखा जा सकता है और हम उम्मीद करते हैं कि होंडा निकट भविष्य में सीमित संख्या में ही सही लेकिन CNG वेरिएंट पेश कर सकती है।

वर्तमान में, Honda Amaze 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन पहला 89 बीएचपी और 110 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है जबकि डीजल इंजन 99 बीएचपी और 200 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यदि कंपनी इसका CNG वेरिएंट पेश करती है तो इसकी पावर थोड़ी कम हो सकती है, जिसे केवल पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा जा सकता है।

फोटो साभार: गाड़ीवाड़ी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular