Monday, April 12, 2021
Home आ रहा है Tata Nano का इलेक्ट्रिक अवतार, सामने आई टेस्टिंग की...
Array

आ रहा है Tata Nano का इलेक्ट्रिक अवतार, सामने आई टेस्टिंग की तस्वीरें! सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km


Tata Nano Electric Car: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors के चेयरमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट कही जाने वाली Tata Nano भले ही बाजार से हट चुकी हो। लेकिन अब यह छोटी कार इलेक्ट्रिक अवतार में दुनिया के सामने आने वाली है। हाल ही में Tata Nano की इलेक्ट्रिक वर्जन कही जाने वाली Jayem Neo को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि भला Jayem Neo क्या है? तो आपको याद दिला दें कि तकरीबन तीन साल पहले नवंबर 2017 में टाटा मोटर्स ने Jayem Automotives के साथ साझेदारी में टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने की घोषणा की थी। इस कार को Jayem Neo ब्रांड के अन्तर्गत बाजार में उतारे जाने की योजना बनाई गई थी। 

यह भी पढें: इन दो जिलों में Hero MotoCorp और Honda के वाहनों की बिक्री पर लगी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को Ola Electric के फ्लीट में उतारे जाने की योजना थी। हालांकि सालों के अंतराल के बाद भी इस कार के प्रोडक्शन और तैयारी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी थी। अब रशलेन में छपी रिपोर्ट के अनुसार Neo इलेक्ट्रिक कार को टेस्टिंग के समय पुणे में स्पॉट किया गया है। 

टाटा मोटर्स और नियो की साझेदारी के तकरीबन 2 साल बाद, 2019 के मध्य में, यह रिपोर्ट सामने आई कि, ओला इलेक्ट्रिक ने जेम नियो इलेक्ट्रिक कार को सिटी टैक्सी के रूप में खरीदने के लिए टाटा मोटर्स फाइनेंस से 40 करोड़ रुपये का डेट फंड हासिल किया था। अब इस घोषणा के तकरीबन 3 साल बीत जाने के बाद भी Tata Nano इलेक्ट्रिक न तो फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए लॉन्च की गई और न ही प्राइवेट कार के तौर पर। 
 

नई रिपोर्ट के अनुसार Tata Nano इलेक्ट्रिक में 17.7 kW की क्षमता का 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है। इस मोटर को इलेक्ट्रा ईवी द्वारा सप्लाई किया गया है, इसी कंपनी ने टिएगो और टिगोर के लिए भी इलेक्ट्रिक मोटर सप्लाई किया था। हालांकि दोनों कंपनियों के ओरिजनल एग्रीमेंट के अनुसार टाटा मोटर्स को  Jayem  को कार का बॉडी पैनल सप्लाई करना था और कोयंबटूर बेस्ड कंपनी को इलेक्ट्रिक मोटर इंस्टॉल करना था। 

क्या होगी ड्राइविंग रेंज: अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस कार को Tata Nano के नाम से बाजार में उतारा जाता है या फिर Jayem Neo के नाम से, हालांकि टेस्टिंग मॉडल पर कहीं भी नैनो का बैच देखने को नहीं मिला है। रिपोर्टस के मुताबिक इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट के लिए बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर को शामिल किया जाएगा। इस कार की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और यह कार सिंगल चार्ज में 203 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है। इसके अलावां AC और 4 वयस्कों के साथ यह कार तकरीबन 140 किलोमीटर तक का सफर करती है। हालांकि इसके बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिली है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular