Monday, June 27, 2022
Homeशिक्षाइंसान को क्यों लग जाती है शराब की लत, वैज्ञानिकों ने लगाया...

इंसान को क्यों लग जाती है शराब की लत, वैज्ञानिकों ने लगाया पता


नई दिल्ली: आखिरकार पता चल गया कि इंसानों को शराब की लत क्यों लग जाती है. दरअसल, इंसान की शराब की लत का कारण जानने के लिए बंदरों पर रिसर्च किया गया. इसके लिए बंदरों के खाए फल और उनके यूरिन सैंपल की जांच कई गई, जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. इस स्टडी में ये पता चला है कि, बंदरों को ऐसे फलों की खोज रहती है, जो पक कर थोड़ा सड़ गए हो. इस रिसर्च में सामने आया है कि बंदर के खाएं फलों में शराब की करीब 2 फीसदी मात्रा मौजूद रहती है.

25 सालों से हो रही थी रिसर्च

मीडिया रिपोर्ट क मुताबिक, ये रिपोर्ट Royal Society Open Science के जर्नल में प्रकाशित की गई है. दरअसल, बर्कली के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बायोलॉजिस्ट रॉबर्ट डुडले 25 सालों इंसानों में शराब की लत को लेकर रिसर्च कर रहे हैं. उन्होंने 2014 इस पर एक किताब भी लिखी थी. जिसमें इशारा किया था कि, शराब के प्रति इंसानों की लत बंदरों की देन है. शराब की खुशबू की वजह से बंदर फलों के पकने का इंतजार करते हैं.

इस तरह किया रिसर्च

इसके बाद इंसानों में शराब के लत को जानने के लिए नई स्टडी हुई. इस स्टडी को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बायोलॉजिस्टों ने किया. उन्होंने पनामा में पाए जाने वाले Black handed spider monkey के खाए फलों और उनके पेशाब के सैंपल को इकट्ठा किया. ये बंदर थोड़े सड़े हुए फलों को खाना पसंद करते हैं. इसमें 1 से 2 फीसदी के बीच शराब की मात्रा थी, जो कि नेचुरल फर्मेंटेशन से ही आ गई थी. ये मात्रा लो-अल्कोहल बीयर के इतनी होती है. इसके अलावा बंदरों के पेशाब में भी अल्कोहल के पार्ट भी मिले हैं.

बंदरों के खाए फलों से इंसान में लगी शराब की लत!

इससे ये नतीजा निकाला गया कि वो शराब का इस्तेमाल एनर्जी के लिए करते हैं. इस स्टडी का लक्ष्य ये जानना है कि इंसानों में शराब पीने की इच्छा कहीं बंदरों के शराब वाले फल खाने से तो नहीं आई. हालांकि, अब तक ये पता नहीं लग पाया है कि बंदर वैसे कितने फल खाते हैं, जिसमें शराब हों. और उससे उनके बिहेवियर में क्या बदलाव आते हैं. 

 

लाइव टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular