Wednesday, October 27, 2021
Home विश्व इजरायल में नेतन्याहू की प्रधानमंत्री पद से होगी विदाई, नफ्ताली बनीं किंगमेकर

इजरायल में नेतन्याहू की प्रधानमंत्री पद से होगी विदाई, नफ्ताली बनीं किंगमेकर


तेल अवीव: इजरायल में राष्ट्रवादी नेता नफ्ताली बेनेट ने संयुक्त तौर पर सरकार बनाने का दावा किया है. उन्होंने धुर लेफ्टिस्ट, सेंट्रलिस्ट पार्टियों के साथ गठबंधन किया है, जबकि खुद उनकी पार्टी नेशनलिस्ट पार्टी मानी जाती है. अगर बेनेट सरकार बनाने में सफल रहे तो बेन्जामिन नेतन्याहू की राजनीतिक जीवन का बड़ा अध्याय समाप्त हो जाएगा. हालांकि बेनेट के इस दावे को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है.

12 सालों बाद नेतन्याहू जाएंगे?

रविवार को नफ्ताली बेनेट ने घोषणा की है कि वो विपक्षी पार्टी येश अतिद के मुखिया मिलकर एक संयुक्त सरकार बनाने पर विचार कर रहे हैं. येश अतिद इजरायल की सेन्ट्रिक पार्टी मानी जाती है, जबकि नफ्ताली बेनेट को हार्डलाइनर राष्ट्रवादी नेता माना जाता है और अगर गठबंधन पर फाइनल मुहर लग जाता है तो 12 सालों बात बेंजामिन नेतन्याहू की सत्ता खत्म हो जाएगी.

नेतन्याहू की है सबसे बड़ी पार्टी

इस साल इजरायल में हुए चुनाव में बेंजामिन नेतान्याहू की लिकुड पार्टी इजरायल की सबसे बड़ी पार्टी है. लेकिन बहुमत नेतन्याहू की पार्टी को नहीं मिला. जिसके बाद इजरायल के राष्ट्रपति ने इजरायल की दूसरी बड़ी पार्टी येश अतिद के नेता यैर लैपिड को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक 10 मई को ही लैपिड और बेनेट मिलकर सरकार बनाने का ऐलान करने वाले थे लेकिन अचानकर हमास ने इजरायल के ऊपर हमला शुरू कर दिया और फिर सरकार बनाने का विचार टाल दिया गया और अब जबकि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति है तो फिर नई सरकार बनाने का ऐलान किया जा सकता है.

यामीना पार्टी है किंगमेकर

यामीना पार्टी के मुखिया नफ्ताली बेनेट को सख्त दक्षिणपंथी नेता माना जाता है लेकिन विपक्षी पार्टी के साथ गठबंधन के बाद अब इजरायल में अटकलें लगाई जा रही हैं कि वहां पर वामपंथी नेताओं का बोलबाला होगा और सरकार पर वामपंथी नेताओं का दबदबा होगा. कई एक्सपर्ट ये भी मानते हैं कि इजरायल में एक तरह से लेफ्ट की ही सरकार होगी. हालांकि, नफ्ताली बेनेट लेफ्ट के दबदबे की बात से इनकार करते हैं. उन्होंने वामपंथी सरकार होने की बात को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि सामूहिक नेतृत्व की सरकार में हर किसी की बात को सुना जाएगा. आपको बता दें कि नफ्ताली बेनेट पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ही सहयोगी थे लेकिन बाद में दोनों की राहें अलग अलग हो गईं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular