Sunday, January 16, 2022
Homeविश्वइन जगहों पर सबसे ज्‍यादा है कोरोना फैलने का खतरा, प्‍लीज यहां...

इन जगहों पर सबसे ज्‍यादा है कोरोना फैलने का खतरा, प्‍लीज यहां जानें से बचें!


नई दिल्ली: देशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बेकाबू है. लगातार 7 दिनों से रोजाना सामने आने वाले नए कोरोना मरीजों का आंकड़ा चिंताजनक होता जा रहा है. ऐसे में एक बार फिर वो सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार इतनी सेफ्टी रखने के बावजूद कोरोना वायरस आखिर फैलता कहां है. ओमिक्रॉन आया तो लोगों को लगा कि ये सब विदेशी और विदेश घूम कर लौटने वाले फैला रहे हैं. 

क्यों तेजी से फैला कोरोना?

लेकिन जब विदेशों से लौटे लोगों का हिसाब किताब यानी ट्रेसिंग हुई और 90 फीसदी मामलों में ऐसे लोगों को घर भेजने के बजाए क्वारंटीन कर दिया गया तो अचानक पूरे देश में कोरोना इतनी तेजी से क्यों और कैसे फैला? ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना के लपेटे में आने की कई वजहें हो सकती हैं, जिसकी तरफ आपका ध्यान कभी नहीं जाता.

जब भारत में ओमिक्रॉन अपने पैर फैला रहा है, ऐसे समय में एक स्टडी ने लोगों का ध्यान खींचा है. इस स्टडी को ब्रिटेन (UK) की सरकार ने गंभीरता से लेते हुए अपनी सरकारी वेबसाइट www.gov.uk में प्रकाशित करते हुए लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सचेत किया है.

‘वायरस वॉच स्टडी’ का खुलासा

स्टडी ने लोगों की रोजमर्रा की ऐसी गतिविधियों के बारे में बताया है, जो किसी को भी वायरस के संक्रमण की चपेट में लाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं. दरअसल ‘वायरस वॉच स्टडी’ (Virus Watch Study) की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि शॉपिंग करना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना और काम के लिए बाहर जाना भी Covid 19 फैलने की मुख्य वजह है.

पिछले हफ्ते आई इस रिपोर्ट में उन अलग-अलग गैर घरेलू गतिविधियों के बारे में बताया गया है. जो तब की हैं, जब कोरोना को लेकर कहीं कोई सख्ती नहीं थी. भारत के लोग कोरोना की दूसरी लहर में मचे हाहाकार को भूलने लगे थे.

SS

सभी को सावधान होने की जरूरत

कोरोना को लेकर भारत में नए साल की शुरूआत से ही नए संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है मामलों में वृद्धि देखी गई. कोरोना के ताजा स्टेटस की बात करें तो बीते 24 घंटे में नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए और ओमिक्रॉन मामलों में देश का टैली 4000 के काफी ऊपर जा चुका है. ऐसे हालात में मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि सभी को जोखिम भरी गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए. जितना हो सके, ऐसी गतिविधियों पर रोक लगानी चाहिए.

​कोरोना को बढ़ावा दे रही हैं ये गतिविधियां

स्टडी के मुताबिक, जिन गतिविधियों ने कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दिया है, उनमें शॉपिंग के लिए बाहर जाना, काम के लिए घर से बाहर जाना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना, रेस्तरां में खाना शामिल है. देशभर की राज्य सरकारें नाइट कर्फ्यू से लेकर लगातार सख्ती बढ़ा रही हैं. देश में एक बार फिर शादी और अंतिम संस्कार जैसे आयोजनों में लोगों की संख्या तय होने लगी है. ऐसे में अभी से सचेत होने की जरूरत है. 

यहां जाने में कोई खतरा नहीं

इस रिसर्च में उन एक्टिविटीज के बारे में भी बताया है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण को आगे बढ़ाने में कामयाब नहीं हो पाईं हैं. रिसर्चर्स ने बताया है कि सिनमा हॉल, थिएटर, ब्यूटी पार्लर या सैलून ऐसी जगह हैं, जहां जाने में फिलहाल कोविड का कोई खतरा नहीं देखा गया है.

​कार शेयरिंग और पार्टियों से बढ़ा संक्रमण

स्टडी के मुताबिक, गैर घरेलू बाहरी गतिविधियों जैसे घर के बाहर किसी के साथ शेयर की गई कार का उपयोग करना, एक इनडोर रेस्तरां , कैफे या कैंटीन में खाना, इनडोर और आउटडोर पार्टीज को भी संक्रमण के लिए जिम्मेदार बताया गया है. रिसर्च के मुताबिक कोरोना के इस वायरस का संचरण एक ऐसी दर से हो रहा है, जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकता है.

​हफ्ते में 2 बार शॉपिंग करना है रिस्की

अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि जो लोग सप्ताही में दो बार भी शॉपिंग के लिए किसी मॉल या फिर स्ट्रीट मार्केट में जाते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में संक्रमण होने की संभावना ज्यादा रहती है.

​इंडोर और आउटडोर गेम्स से बढ़ता है संक्रमण

रिसर्च स्टडी में कहा गया है कि सख्त प्रतिबंधों के दौरान और बिना किसी प्रतिबंध के लोगों के शॉपिंग करने की आदत ने घर के बाहर होने वाले संक्रमण को बढ़ावा दिया है. काम पर जाना और पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करने जैसी अन्य गतिविधियों ने संक्रमण के संचरण में मुख्य भूमिका निभाई है. हालांकि, रिसर्चर्स ने पाया है कि घर के अंदर और बाहर खेलों में जुड़े सामाजिक आयोजनों में भाग लेना भी कोविड संचरण के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था.

​कोरोना संक्रमित होने से कैसे बचें?

विशेषज्ञों ने कहा है कि जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं. सीडीसी (CDC) ने कहा है कि छुट्टी वाले दिन दुकानों पर खरीददारी करने से बचें. लोगों को सुपरमार्केट में भी खरीदारी को सीमित करना चाहिए. विशेषज्ञ कहते हैं कि जितना संभव हो, स्टोर के अंदर कम समय बिताने की कोशिश करें. अपनी शॉपिंग पूरी करें और जितना जल्दी हो सके स्टोर से निकल जाएं. फिजूल में चीजों को देखने के चलते संक्रमण को फैलने का मौका न दें. हम सभी को बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने और पार्टीज में शामिल होने से बचना चाहिए.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular