Tuesday, April 13, 2021
Home बिजनेस इन बैंकों में मिल रहा है बचत पर ज्यादा ब्याज, खाता खुलवाना...

इन बैंकों में मिल रहा है बचत पर ज्यादा ब्याज, खाता खुलवाना रहेगा फायदे का सौदा


नई दिल्लीः इस वक्त कई सारे सरकारी और निजी बैंकों में चल रहे विभिन्न तरह के सेविंग अकाउंट्स पर बहुत कम ब्याज मिल रहा है. ऐसे में लोगों की आय पर काफी असर पड़ा है. केंद्रीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की जा रही लगातार कमी के चलते भी कई बैंक इस वक्त खातों में बहुत कम ब्याज दे रहे हैं. 

इतना मिल रहा है ब्याज
बैंकिंग एक्सपर्ट्स की मानें तो बड़ी संख्या में पीएसयू और प्राइवेट बैंक मौजूदा समय में एफडी पर 2.5 फीसदी से 5.5 फीसदी ब्याज (निवेश के समय के आधार पर) दे रहे हैं, जबकि ब्याज की दर वरिष्ठ नागरिकों के लिए छह फीसदी है. वहीं, दूसरी ओर कुछ छोटे बैंक तीन फीसदी से 7.25 फीसदी के बीच ब्याज अपने सेविंग्स अकाउंट्स पर दे रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः सावधान! आपके Whatsapp मैसेज पढ़ रहा है कोई, इस तरह से Account करें सिक्योर

इन बैंकों में मिल रहा है 7 फीसदी तक ब्याज

बंधन बैंक 
बैंक उच्च ब्याज दरों के साथ कई प्रकार के बचत खाते ऑफर करता है. वर्तमान में इसमें 1 लाख रुपये तक की बैलेंस राशि के लिए 4 फीसदी, 1 लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक पर 6 फीसदी, 10 से 50 करोड़ रुपये तक 6.55 फीसदी और 50 करोड़ से ऊपर पर 6.55 फीसदी ब्याज दर है.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
इस बैंक में 1 लाख रुपये से ज्यादा की राशि पर 7 फीसदी का ब्याज मिलता है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में ब्याज दर की शुरुआत 6 फीसदी से है. इस बैंक के खाते पर आपको कैशबैक, अनलिमिटेड कैश निकासी जैसी सुविधाएं मिलती है.

इंडसइंड बैंक 
ये बैंक बचत खाते में 1 लाख रुपये तक पर 4 फीसदी, 1 से 10 लाख रुपये तक पर 5 फीसदी और 10 लाख रुपये से ज्यादा पर 6 फीसदी ब्याज मिलता है. ये बैंक तिमाही आधार पर ब्याज देता है. यानी 30 जून, 30 सितंबर, 31 दिसंबर और 31 मार्च को ब्याज मिलता है.

आरबीएल बैंक  
इस बैंक में बचत खाते पर 1 लाख रुपये तक पर 4.75 फीसदी ब्याज मिलता है. वहीं 1 से 10 लाख रुपये तक पर आपको 6 फीसदी ब्याज मिलेगा. 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की राशि पर आपको 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 
उज्जीवन घरेलू और गैर-निवासी खातों पर 1 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए 4 फीसदी, 1 से 5 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 5 फीसदी, 5 से 50 लाख रुपये तक पर 5.25 फीसदी और 50 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक के लिए 6.25 फीसदी ब्याज मिलता है.

ये भी देखें—





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular