Friday, January 28, 2022
Homeभारतइलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए 300 करोड़ की लागत से प्लांट लगाएगा Bajaj,...

इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए 300 करोड़ की लागत से प्लांट लगाएगा Bajaj, जानिए क्या होगी इसकी खास बात


मुंबई. बजाज ऑटो लिमिटेड (Bajaj Auto Limited) 300 करोड़ की लागत से पुणे में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट का निर्माण करेगा. इस प्लांट में हर साल करीब  5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण किया जाएगा. कंपनी का दावा है कि पुणे के अकुर्दी में बनने वाला यह प्लांट वही जगह है, जहां बजाज का चेतक स्कूटर बनता है.

कंपनी ने बताया कि पुणे में बनने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल मैनुफैक्चरिंग प्लांट में अत्याधुनिक रोबोटिक और ऑटोमेटिक मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम लगाया जाएगा. इसमें प्लांट में लॉजिस्टिक और मटेरियल हैंडलिंग, फेब्रिकेशन और पेंटिंग, असेम्बली और क्वालिटी एस्योरेंस समेत सभी काम ऑटोमेटिक होंगे. यह प्लांट पांच लाख वर्ग फुट में फैली होगा और इसमें करीब 800 कर्मियों को रोजगार मिलेगा. कंपनी ने आगे बताया कि  घोषित निवेश के अलावा, 250 करोड़ रुपए के निवेश की आपूर्ति के लिए इसमें और भी निवेशक शामिल होंगे। इस प्लांट में निर्माण कार्य जून 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- खो गई है कार की RC? घर बैठे आसानी से ऐसे बनवाएं गाड़ी का डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

Bajaj बनाने जा रही है फ्रीराइड नाम से इलेक्ट्रिक व्हीकल
बजाज ऑटो ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की पेटेंट डिजाइन और ट्रेडमार्क वेबसाइट पर लिस्टिंग के अनुसार, भारत में ‘फ्रीराइडर’ नाम के लिए एक नए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है. कंपनी ने 1 मार्च, 2021 को ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था और 21 जून तक इसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. नए रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क का उपयोग कंपनी कहां करेगी, इसके बारे में कोई ठोस जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है. जानकारी के अनुसार कंपनी इस नए नाम का इस्तेमाल अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक में कर सकती है.

ये भी पढ़ें-  अगर कम है बजट तो खरीदें सेकेंड हैंड बाइक, बस इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

इस साल हुआ था बड़ा नुकसान
बजाज ऑटो के लिए नवंबर महीना बिक्री के लिहाज से सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण मुश्किल भरा रहा। नवंबर महीने में बजाज ऑटो की कुल बिक्री में 10 फीसदी की गिरावट आई है। कंपनी की कुल बिक्री पिछले साल की तुलना में 422240 यूनिट से घटकर 379276 यूनिट रही। बजाज ऑटो ने अपने बयान में बताया कि उसकी पिछले महीने उसकी घरेलू बिक्री 20 प्रतिशत गिरकर 158755  रह गई थी पिछले साल नवंबर में 1,98,933 इकाई थी। हालांकि, कमर्शियल वाहनों की बिक्री में इजाफा हुआ है जो 10 प्रतिशत बढ़कर 40,803 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 37,247 इकाई थी।

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Scooter, Electric vehicle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular