Sunday, June 26, 2022
Homeगैजेट्सइसे Smartwatch ने बचाई डेंटिस्ट की जान, काम आया यूनिक फीचर; इतनी...

इसे Smartwatch ने बचाई डेंटिस्ट की जान, काम आया यूनिक फीचर; इतनी है कीमत


ऐप्पल वॉच अपने यूनिक हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स की वजह से दुनियाभर में काफी पॉपुलर है। इंटरनेट ऐसे प्रशंसापत्रों से भरा हुआ है जिसमें ऐप्पल वॉच ने अनगिनत लोगों को उनकी सेहत की खतरनाक स्थिति के बारे में समय रहते सचेत कर उनकी जान बचाने में मदद की है। एक और मामले में, ऐप्पल वॉच ने हरियाणा के एक डेंटिस्ट की जान बचाने में मदद की।

नितेश चोपड़ा हरियाणा के यमुना नगर इलाके में डेंटिस्ट के रूप में काम करते हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी पत्नी को ऐप्पल वॉच सीरीज 6 (Apple Watch Series 6) गिफ्ट की थी। हालांकि, जब चोपड़ा ने हाल ही में सीने में दर्द महसूस किया, तो उनकी पत्नी ने ऐप्पल वॉच पर ईसीजी टेस्ट (ECG test) कराने का सुझाव दिया। ऐप्पल वॉच पर लिए गए ईसीजी टेस्ट में गड़बड़ी देखने के बाद दंपती इसकी जांच कराने अस्पताल गए, जहां डॉक्टर्स भी हैरान रह गए। दरअसल डॉक्टरों को पता चला कि चोपड़ा की धमनियों में 99.9 फीसदी ब्लॉकेज है। बता दें कि फ्लिपकार्ट पर वर्तमान में Apple Watch Series 6 की शुरुआती कीमत करीब 40 हजार रुपये है।

ये भी पढ़ें- आ गए दुनिया के सबसे छोटे Earbuds: मिलेगा कुल 24 घंटे का बैकअप; इतनी है कीमत

कुछ ही समय बाद, डॉक्टरों ने एक छोटी सी सर्जरी के माध्यम से चोपड़ा के दिल में एक स्टेंट लगाया और वह कुछ दिनों के बाद अस्पताल में थे। चोपड़ा की पत्नी नेहा ने न्यूज 18 को बताया कि ऐप्पल वॉच संकेत दे रही थी कि चोपड़ा की दिल की धड़कनें अनियमित (arrhythmia)हैं। हालांकि, दंपति ने संकेतों को नजरअंदाज कर दिया क्योंकि उन्होंने यह मान लिया था कि एक युवा होने के कारण उन्हें इस तरह की हृदय स्थिति का खतरा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- हर जेब में होगा आईफोन! यहां नए iPhone SE से भी सस्ता मिल रहा ये iPhone 12 मॉडल, देखें डील

डॉक्टर की पत्नी ने टिम कुक को किया ईमेल

रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टर की पत्नी इतनी आभारी थी कि उसने ऐप्पल के सीईओ टिम कुक को एक ऐसी तकनीक विकसित करने के लिए एक ईमेल लिखने का फैसला किया, जिससे उसके पति की जान बच गई। नेहा ने कुक को अपने ईमेल में लिखा- “हम आपके द्वारा प्रदान की गई तकनीक के कारण ही अस्पताल पहुंचे और वह अब ठीक और स्वस्थ है। मैं आपको ढेर सारे प्यार और खुशी की कामना करती हूं और मेरे पति को उनकी जिंदगी देने के लिए धन्यवाद।”

कुक ने जवाब देते हुए ये कहा

कुक ने नेहा को अपने ईमेल में लिखा- नेहा को अपनी कहानी शेयर करने के लिए धन्यवाद देते हुए उन्हें ऐप्पल के सीईओ से भी प्रतिक्रिया मिली। “मुझे बहुत खुशी है कि आपने चिकित्सा की मांग की और आपको आवश्यक उपचार प्राप्त हुआ। अपनी कहानी हमारे साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद। स्वस्थ्य रहें।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular