Sunday, June 26, 2022
Homeभारतइस जापानी कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए किया 10,445 करोड़ का...

इस जापानी कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए किया 10,445 करोड़ का निवेश, गुजरात में लगेगा प्लांट


नई दिल्ली. जापान की कार निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर (Suzuki Motor) भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी उत्पादन के लिए 1.3 अरब डॉलर यानि करीब 10,445 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. जापानी ऑटोमेकर के इस कदम से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) क्षेत्र में तेजी आएगी. मारुति सुजुकी भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी.

कंपनी ने एक बयान में कहा, “सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) ने इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) और बैटरी के स्थानीय निर्माण के लिए लगभग 150 बिलियन येन (लगभग 104.4 बिलियन रुपये) का निवेश करने के लिए भारत के गुजरात राज्य के साथ समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं.” MOU पर 19 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित भारत-जापान आर्थिक मंच में जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे.

स्पोर्ट्स और दमदार फीचर्स वाली इन 5 बाइक की कीमत है 1 लाख रुपये, देखें लिस्ट

मंच को संबोधित करते हुए SMC के रिप्रेजेंटेटिव डायरेक्टर व प्रेसिडेंट तोशिहिरो सुजुकी ने कहा, ‘‘सुजुकी का भविष्य का मिशन छोटी कारों के साथ कॉर्बन निरपेक्षता हासिल करने का है. हम आत्मनिर्भर भारत के लिए यहां लगातार निवेश जारी रखेंगे. एमओयू के तहत कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लि. (SMG) 2026 तक SMC के मौजूदा कारखाने के पास बीईवी बैटरियों के विनिर्माण संयंत्र पर 7,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

इन ऑटोमेटिक कारों की कीमत है 5 लाख रु. से कम, माइलेज भी बेहद जबरदस्त, देखें लिस्ट

इसके अलावा एसएमसी 2025 तक बीईवी विनिर्माण की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए भी 3,100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. समूह की एक अन्य कंपनी मारुति सुजुकी तोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लि. 2025 तक व्हीकल रिसाइक्लिंग संयंत्र के कंस्ट्रक्शन पर 45 करोड़ रुपये का और निवेश करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular