Saturday, November 27, 2021
Homeगैजेट्सइस दिवाली लोगों को खरीदने पड़े 'महंगे' मोबाइल, 2 हजार रुपये बढ़ा...

इस दिवाली लोगों को खरीदने पड़े ‘महंगे’ मोबाइल, 2 हजार रुपये बढ़ा सेलिंग प्राइस


इस दिवाली सीजन, ऑनलाइन और ऑफलाइन आउटलेट्स दोनों जगह ही मोबाइल फोन्स का अब तक का सबसे ज्यादा एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) देखने को मिला है। यह बात इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है। रिटेलर्स को एवरेज सेलिंग प्राइस में 12-15 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। सप्लाई चेन से जुड़े मामलों के कारण मार्केट में डिवाइसेज की कमी के चलते ग्राहकों को महंगे दाम पर फोन खरीदना पड़ा।

इस साल 19,000 रुपये रहा एवरेज सेलिंग प्राइस
इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में कंसल्टेंसी फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च के हवाले से कहा गया है कि इस साल ऑनलाइन सेल्स में फोन का एवरेज सेलिंग प्राइस (औसत बिक्री मूल्य)  19,000 रुपये था, जो कि पिछले साल 17,000 रुपये था। वहीं, साल 2019 में मोबाइल का एवरेज सेलिंग प्राइस 13,000 रुपये था। काउंटरप्वाइंट रिसर्च में पार्टनर नील शाह का कहना है, ‘ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए यह हैंडसेट्स का सबसे ज्यादा एवरेज सेलिंग प्राइस है।’

यह भी पढ़ें- 11000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ Oppo A16K, खूबसूरत डिजाइन और बेहतरीन फीचर्स से है लैस

ब्रांड्स को एयरलिफ्ट करने पड़े स्मार्टफोन्स
इस साल भारत में फेस्टिव शॉपिंग सीजन अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरू हुआ। अमेजन ने अपनी ग्रेट इंडिया फेस्टिवल सेल और फ्लिपकार्ट ने बिग बिलियन डेज सेल की घोषणा की। सेल पीरियड अभी हाल में खत्म हुए दिवाली वीकेंड के दौरान पीक पर रहा। रिपोर्ट में IDC इंडिया में रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा है, ‘ब्रांड्स 10,000 रुपये से नीचे शानदार ऑप्शंस देने में सक्षम नहीं हैं और इसी वजह से एवरेज सेलिंग प्राइस बढ़ा है।’ कीमतों में बढ़ोतरी की बड़ी वजह सप्लाई चेन से जुड़े मुद्दे थे। शिपिंग कंटेनर्स की शॉर्टेज के कारण ब्रांड्स को फोन एयरलिफ्ट करने पड़े।    

यह भी पढ़ें- 15 दिन तक चलने वाले Jio के प्लान, सबसे सस्ता रिचार्ज 98 रुपये का



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular