Sunday, June 26, 2022
Homeविश्वइस देश में चूजों की आई शामत, 50 लाख से ज्यादा को...

इस देश में चूजों की आई शामत, 50 लाख से ज्यादा को किया जाएगा कत्ल, ये रही वजह


वॉशिंगटनः कोरोना वायरस (Corona Virus) के कम होते मामलों के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दस्तक दे दी है. अमेरिका में बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू (Bird Flu) के नए मामले सामने आने के बाद सरकार ने कड़ा कदम उठाया है. अमेरिका में आयोवा प्रांत में 50 लाख से अधिक चूजों को मार डाला जाएगा.

मामले की पुष्टि होने के बाद फैसला

आयोवा प्रांत (Iowa Province) के एक पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है. वहां 50 लाख से अधिक चूजों को मार डाला जाएगा. बर्ड फ्लू का यह मामला डी मोइन के उत्तर-पश्चिम में करीब 160 मील की दूरी पर बुएना विस्टा काउंटी में एवियन इंफ्लूएंजा का दूसरा पॉजिटिव मामला है.

53 लाख चूजे संक्रमित

यहां करीब 53 लाख चूजे संक्रमित पाए गए हैं. पहला मामला एक ऐसे फार्म से आया था, जहां करीब 50,000 टर्की पक्षी थे. प्रांत के कृषि विभाग द्वारा सत्यापित इस मामले का मतलब है कि कम से कम 8 प्रांतों में करीब 1.26 करोड़ मुर्गियों, चूजों और टर्की पक्षियों को मार दिया गया है या शीघ्र ही उन्हें मार दिया जाएगा.

24 राज्यों में पुष्टि

ऐसे में करीब 50 लाख चूजों को मार दिया जाएगा. संक्रमित वन्य पक्षी कम से कम 24 प्रांतों में पाए गए हैं और यह वायरस करीब एक साल से यूरोप एवं एशिया में प्रवासी जलपक्षियों में संक्रमण फैला रहा है.

सावधानी बरतने की जरूरत

बता दें कि यह वायरस आमतौर जंगली जलीय पक्षियों में होता है. यह मुर्गी सहित अन्य पक्षियों और जानवरों को संक्रमित कर सकता है. इसका मनुष्यों पर अधिक प्रभाव नहीं होता, लेकिन सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. यह वायरस किसी इंसान को संक्रमित करता है, तो कुछ गंभीर मामलों में ICU में भर्ती होने की जरूरत पड़ सकती है. 
(इनपुट-भाषा) 
LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular