Friday, January 28, 2022
Homeभारतइस देश में संकट का सामना कर रही दिग्गज कार कंपनी Hyundai...

इस देश में संकट का सामना कर रही दिग्गज कार कंपनी Hyundai और Kia, जानें क्या है पूरा मामला


वाशिंगटन. ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनियां हुंडई (Hyundai) और किया (Kia) संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में बीते कुछ दिनों से परेशानियों का सामना कर रही हैं. इसकी वजह यह है कि अमेरिका में इन कंपनियों की कुछ कारों में इंजन फेल और आग लगने की शिकायत आई थी. इस वजह से ये यहां ऑटो सुरक्षा नियामकों की नजर में बनी हुई हैं. अमेरिका के राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) द्वारा 3 मिलियन हुंडई और किआ कारों की जांच की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुाताबिक, NHTSA हुंडई और किआ 2011 और 2016 के बीच बनी कारों में इंजन फेल और आग की घटनाओं की जांच कर रहा है. इन घटनाओं की NHTSA को 161 शिकायतें मिली थीं. गौर करने वाली बात यह है कि ऐसी गंभीर समस्याओं का सामना करने वाले कुछ मॉडलों को वापस बुला लिया था. NHTSA इस बात का भी पता लगा रहा है कि क्या पहले भी रिकॉल के जरिए मॉडलों में कमी को दूर किया गया है. क्या रिकॉल करना क्या एक प्रभावी उपाय है.
ये भी पढ़ें- इस साल लॉन्च हुई इन 8 दमदार कारों ने मचाया धमाल, जानिए पूरी लिस्ट 

इश्यू को दूर करने के उपाय कर रही कंपनी
इससे पहले हुंडई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा था कि कंपनी ने इंजन में आए इश्यूज को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं. इसके तहत कई यूनिट्स को रिकॉल किया गया है. साथ ही न्यू इंजन मॉनिटरिंग टेक्नोलॉजी लॉन्च करना, वारंटी देना और कस्टमर सर्विस रिस्पॉन्स को बढ़ाने पर जोर दिया गया है. अमेरिका में हुंडई और किआ के खिलाफ यह कार्रवाई अन्य कार निर्माताओं के लिए भी एक चेतावनी है.

ये भी पढ़ें- इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च की गई यह कार; जानिए कौन से नंबर पर है आपकी फेवरेट कार

NHTSA ने लगाया था 137 मिलियन डॉलर का जुर्माना
हुंडई और किया पहले भी NHTSA की नाराजगी का शिकार हो चुके हैं. साल 2020 में  जांच एजेंसी ने दोनों कार कंपनियों पर 137 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया था. आरोप था कि दोनों कंपनियां शिकायतों के बावजूद रिकॉल करने में देर कर रहे थे. उस वक्त जांच एजेंसी ने किया को 27 मिलियन डॉलर का जुर्माना भरने का आदेश दिया था, हालांकि, कंपनी ने यह जुर्माना भरने से इंकार कर दिया और  कानूनी लड़ाई का फैसला किया.

Tags: Hyundai



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular