Monday, May 10, 2021
Home बिजनेस इस साल से इन शहरों में शुरू हो सकती है Sea Plane...

इस साल से इन शहरों में शुरू हो सकती है Sea Plane Service, सरकार ने बनाया मास्टर प्लान


नई दिल्लीः केंद्र सरकार 2021 में कई सारे शहरों में सी प्लेन सेवा को शुरू करने जा रही है. इसके लिए सरकार ने अपना नया मास्टर प्लान बना लिया है. केंद्र सरकार की भारत में कम से कम 100 सी-प्लेन से सेवा शुरू करने की योजना है. शुरुआती दौर में देश की करीब 111 नदियों का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल होगा. सरकार की समंदर से सटी करीब 11 हजार किमी सीमाओं से हवाई सफर शुरू करने की तैयारी है. सरकार की योजना है कि सी प्लेन हर शहर, हर गांव में पहुंचे.

इन शहरों पर है फोकस
सी-प्लेन सेवा के लिए बंदरगाह, पोत परिवहन व जलमार्ग मंत्रालय ने देश के कई रूटों की पहचान की है. चुने गए रूट्स में अंडमान-निकोबार व लक्षदीप के कई द्वीपों, असम में गुवाहाटी रिवरफ्रंट व उमरांसो जलाशय, दिल्ली के यमुना रिवरफ्रंट से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर व चंड़ीगढ़ शामिल हैं. इसके अलावा पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों को भी इस उड़ान सेवा से जोड़ा जाएगा. यहीं नहीं, मुंबई से शिरडी, लोनावाला, गणपतिपुल के बीच भी सी-प्लेन सेवा शुरू करने की योजना है. गुजरात के सूरत से द्वारका, मांडवी और कांडला के बीच भी सी-प्लेन से यात्रा की जा सकेगी. महाराष्ट्र के नागपुर के खिंडसी डैम और इराई डैम चंद्रपुर के बीच भी आने वाले समय में सी प्लेन चलाया जाएगा.

यहां से शुरू हो चुकी है सी प्लेन सेवा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर केवड़िया-साबरमती रिवरफ्रंट सी-प्लेन सेवा (Kevadia Sabarmati Seaplane Service) की 31 अक्टूबर 2020 को शुरुआत की थी. उद्घाटन के बाद खुद पीएम मोदी ने सी-प्लेन के जरिए केवड़िया से अहमदाबाद तक का सफर किया.

भारत की पहली सी-प्लेन सेवा
यह भारत की पहली सी-प्लेन सेवा है, जो अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट को नर्मदा जिले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ती है. इससे पहले पीएम मोदी ने साल 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन सी-प्लेन से साबरमती नदी से मेहसाणा जिले के धरोई बांध तक यात्रा की थी.

क्या है सी प्लेन की विशेषताएं
सी प्लेन जमीन-पानी दोनों से उड़ान भर सकता है
सी प्लेन को पानी और जमीन पर लैंड कराया जा सकता है
महज 300 मीटर के रनवे से उड़ान भर सकता है प्लेन
300 मीटर की लंबाई वाले जलाशय का इस्तेमाल हवाई-पट्टी के रूप में संभव
ये एंफीबियस कैटेगरी का प्लेन है
स्पाइसजेट देश में एंफीबियन विमानों को उड़ाएगी
जापान की सेटॉची होल्डिंग्स से कोडियेक क्वेस्ट विमानों का सौदा 
सेटॉची होल्डिंग्स “QUEST” ब्रांड के तहत एयरक्राफ्ट बनाती है
दुनिया में करीब 200 कोडियेक क्वेस्ट एयरक्राफ्ट उड़ रहे हैं
कनाडा में सी-प्लेन सेवा सबसे अधिक है





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular