उपराष्ट्रपति चुनाव: जगदीप धनखड़ की जीत और खुद की हार के बाद क्या बोलीं मार्गरेट अल्वा

0
8


हाइलाइट्स

एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे.
धनखड़ ने विपक्षी दलों की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है.
जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला, वहीं मार्गरेट अल्वा के पक्ष में 182 वोट डाले गए.

नई दिल्ली. मार्गरेट अल्वा ने उपराष्ट्रपति चुने जाने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी. शनिवार को हुए उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार धनखड़ ने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार अल्वा को भारी अंतर से हरा दिया. अल्वा ने विपक्ष के उन सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को भी धन्यवाद कहा, जिन्होंने इस चुनाव में उन्हें वोट दिया. इसके साथ ही उन्होंने चुनावी अभियान के दौरान निस्वार्थ सेवा के लिए सभी स्वयंसेवकों का आभार प्रकट किया.

उन्होंने आगे कहा, ‘यह चुनाव विपक्ष के लिए एक साथ काम करने, अतीत को पीछे छोड़ने और एक-दूसरे के बीच विश्वास बनाने का अवसर था. दुर्भाग्य से, कुछ विपक्षी दलों ने एकजुट विपक्ष के विचार को पटरी से उतारने के प्रयास में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करना चुना.’

नतीजों की घोषणा करते हुए, उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाए गए रिटर्निंग अधिकारी एवं लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सदनों के 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसमें से 15 वोट अवैध पाए गए.

सिंह ने बताया कि जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला, वहीं मार्गरेट अल्वा के पक्ष में 182 सांसदों ने अपना वोट डाला. आपको बता दें कि, लोक सभा और राज्य सभा की कुल सदस्य संख्या 788 है, लेकिन उच्च सदन राज्यसभा में 8 सीट रिक्त होने के कारण इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने वाले सांसदों की कुल संख्या 780 थी.

Tags: BJP, Congress, Jagdeep Dhankhar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here