Friday, September 17, 2021
Home भारत एक सप्ताह तक और तपेगा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, जानें- मौसम...

एक सप्ताह तक और तपेगा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, जानें- मौसम विभाग का अनुमान


भीषण गर्मी से तप रहे दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को मॉनसून के लिए एक सप्ताह का और इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में 7 जुलाई तक मॉनसून की बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दी गई अपडेट में कहा गया है कि बाड़मेर, धौलपुर, भीलवाड़ा, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर इलाकों में 19 जून के बाद से मॉनसून की कोई प्रोग्रेस नहीं हो सकी है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर में लो प्रेशर न बनने के चलते भी यह स्थिति पैदा हुई है। 

हालांकि 7 जुलाई के बाद दिल्ली समेत पश्चिम यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मॉनसून दस्तक दे सकता है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले 15 जून तक मॉनसून के आने की बात कही थी। लेकिन फिर इसमें एक सप्ताह की देरी का अनुमान लगाया गया था। फिर विभाग की ओर से जून महीने के अंत तक मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन एक बार फिर से इसमें एक सप्ताह की देरी का अनुमान जताया गया है। इससे पहले मौसम विभाग की ओर से कहा गया था कि पश्चिमी हवाएं चलने की वजह से मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश से आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने पाकिस्तान और उत्तर पश्चिम भारत के निचले इलाकों से आने वाली हवाओं के चलते अगले दो दिनों तक लू चलने की आशंका जताई गई है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम यूपी, दिल्ली, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिनों तक लू चलने की आशंका है। इसके अलावा पश्चिम मध्य प्रदेश में भी यह जारी रहेगा। एक तरफ मौसम विभाग की ओर से उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश न होने की बात कही गई है तो वहीं बिहार, असम और मेघालय समेत कई राज्यों में 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

संबंधित खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular