Thursday, December 2, 2021
Homeखेलएक सिक्के पर टिका रहा टी20 वर्ल्ड कप, इसी वजह से सेमीफाइनल...

एक सिक्के पर टिका रहा टी20 वर्ल्ड कप, इसी वजह से सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई टीम इंडिया


नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है, लेकिन अपने पीछे कई सवाल छोड़ गया है. फाइनल मैच में वही कहानी दोहराई गई जो पूरे टूर्नामेंट में देखने को मिली. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टॉस ने अहम भूमिका निभाई है.

टॉस बना बड़ा मुद्दा 

टी20 वर्ल्ड कप में ‘टॉस बना बॉस’ एक बड़ा मुद्दा बना रहा. ज्यादातर टीमें इस बात पर जोर देते देखी गई कि जो भी टीम पहले टॉस जीतेगी वो बल्लेबाजी चुनेगी, क्योंकि बाद में ओस गिरने की वजह से गेंदबाजी करना मुश्किल हो जाता है. ओस में गेंदबाज बॉल पर ठीक तरह से ग्रिप नहीं बना पाता है. सुपर-12 राउंड में भी अधिकतर मैचों में देखने को मिला कि जो टीम टॉस की बॉस बनी, उसकी जीत तय हुई थी. टॉस हारने वाली टीम ये मान लेती थी कि वो मैच में पिछड़ चुके हैं. टी20 वर्ल्ड कप के 44 मैचों में से 29 मैच टॉस जीतने वाली टीम ने जीते थे.

टी20 वर्ल्ड कप से इसलिए बाहर हुआ भारत

दुबई के रेगिस्तानी मैदान पर टॉस की भूमिका बहुत ही अहम थी. यहां के आंकड़े बहुत ही ज्यादा चौंकाने वाले हैं. दुबई में टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 13 मैच हुए थे, जिसमें 11 बार टॉस जीतने वाली टीम ने बाजी मारी थी. फाइनल भी इसी मैदान पर खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीता और न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया था.

टीम इंडिया का पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में ही हुआ. भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए और दोनों ही मैचों में भारत को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी, दूसरी पारी में टीम इंडिया के गेंदबाजों को पिच से कुछ खास मदद नहीं मिली, जिसकी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा. अगर टीम इंडिया इन दोनों मैचों में से एक भी मैच जीत जाती तो भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया होता. टीम इंडिया को पाकिस्तान ने 10 विकेट से और न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

ऑस्ट्रेलिया बना नया चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया टी20 क्रिकेट का नया सुल्तान बन गया है. टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले कंगारू टीम को कोई भी खिताब का प्रबल दावेदार नहीं मान रहा था, लेकिन इस टीम ने अपनी मेहनत और लगन से वो हासिल किया, जिसका सपना सभी टीमें देखती हैं. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से पटखनी दी. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. इससे पहले 2010 के फाइनल में उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular