Saturday, December 4, 2021
Homeभारतएक से दूसरे राज्य में मूव नहीं करता है पॉल्यूशन, 4 साल...

एक से दूसरे राज्य में मूव नहीं करता है पॉल्यूशन, 4 साल की स्टडी के बाद वैज्ञानिक का जवाब


क्या एक राज्य का प्रदूषण दूसरे राज्य को प्रभावित कर सकता है? इसको लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। अब पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. प्रभज्योत कौर सिद्धू ने इसका जवाब दिया है। उन्होंने साफ कहा है कि हर राज्य अपने यहां के प्रदूषण के लिए खुद जिम्मेदार है। 

चार साल तक की स्टडी
डॉ. प्रभज्योत कौर ने कहाकि जब तेज हवा चलती है तभी पॉल्यूशन एक जगह से दूसरी जगह मूव कर सकता है। लेकिन मॉनसून के अंत के समय ऐसा होना संभव नहीं है। डॉ. प्रभज्योत कौर ने कहा कि हमने चार साल तक डेटा एनालिसिस की है। इसमें सामने आया है कि मॉनसून खत्म होते के समय में तापमान कम रहता है, वातावरण स्थिर रहता है और हवा की रफ्तार भी धीमी रहती है। इस वजह से एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पॉल्यूशन का मूव करना संभव नहीं है। उन्होंने कहाकि वैसे भी दिल्ली की एयर क्वॉलिटी पंजाब की तुलना में खराब ही रही है। 

दिल्ली की हवा खराब
उधर रविवार को भी दिल्ली की एयर क्वॉलिटी काफी खराब थी। उम्मीद जताई जा रही है कि दिन के वक्त तेज हवा चलने के बाद इस प्रदूषण से राहत मिलेगी। सुबह नौ बजे तक दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्ट 382 पर था। वहीं शनिवार को 24 घंटे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 374 था। फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और नोएडा में भी हवा का स्तर बहुत अच्छा नहीं था। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular