Tuesday, August 9, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सएडिट इन ए शॉर्ट टूल लेकर आया YouTube, शॉर्ट वीडियो बनाना होगा...

एडिट इन ए शॉर्ट टूल लेकर आया YouTube, शॉर्ट वीडियो बनाना होगा बेहद आसान, जानिए कैसे करेगा काम


हाइलाइट्स

यूट्युब वीडियो क्रिएटर्स के लिए एक नया टूल लेकर आया है.
यह वीडियो क्रिएटर्स ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाने के लिए प्रेरित करेगा.
नया टूल आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर यूजर्स को दिखाई दे रहा है.

नई दिल्ली. इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और YouTube सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए TikTok सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि TikTok से मुकाबला करने के लिए इंस्टागम पर रील्स और यूट्यूब के पास शॉर्ट-फॉर्म वीडियो कंटेंट मौजूद है. अब Google के स्वामित्व वाला वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कंटेंट क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट्स वीडियो बनाने की तरीके को और आसान करना चाहता है.

इसके लिए यूट्युब एक नया टूल लेकर आया है. यह टूल आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर YouTube यूजर्स को दिखाई दे रहा है. एडिट इन ए शॉर्ट नाम का यह टूल YouTube पर वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स को अधिक शॉर्ट्स बनाने के लिए प्रेरित करेगा. अच्छी बात यह है कि क्रिएटर्स को शॉर्ट्स के लिए अलग से वीडियो बनाने की जरूरत नहीं है.

60 सेकंड तक का वीडियो बना सकेंगे क्रिएटर्स
यह एडिट इन ए शॉर्ट टूल क्रिएटर्स को उनके वीडियो से 60 सेकंड तक का वीडियो सेलेक्ट करने का अनुमति देगा और फिर इस क्लिप को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर YouTube ऐप से शॉर्ट्स एडिटर में ले जाएगा. यहां क्रिएटर्स वीडियो के साथ फिल्टर, टेक्स्ट, शॉर्ट्स कैमरा और अन्य वीडियो जैसी फीचर्स मिलेंगे. इन फीचर्स को वीडियो के साथ जोड़ा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- गूगल ने Gmail के इंटरफेस में किया बदलाव, नए फीचर्स के साथ मिलेगी कस्टमाइज की सुविधा

मॉनिटाइजेशन की टेस्टिंग
YouTube ने बताया कि फिनिश शॉर्ट वीडियो अपने ऑरिजनल फुल वीडियो से वापस लिंक हो जाएगा. ऐसे में यह शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स के लंबे कंटेंट वीडियो के लिए एक आइडियल प्रमोशनल मैटेरियल तैयार कर सकता है. गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म मॉनिटाइजेशन के ऑप्शन की टेस्टिंग भी कर रहा है. द वर्ज के मुताबिक अगर कोई दर्शक इस एडिट इन ए शॉर्ट टूल के साथ बनाए गए शॉर्ट को एन्जॉय करना चाहता है, तो उसे क्रिएटर के चैनल पर नहीं जाना होगा और फुल वीडियो को सर्च नहीं करना होगा, वे केवल लिंक का फुलो करके फुल वीडियो देख सकते हैं.

अन्य यूजर्स के वीडियो पर काम नहीं करेगा टूल
बता दें कि YouTube में एक कट टूल भी दिया गया है, जो बिल्कुल यह ही काम करता है और यह यूजर्स को एक लंबे वीडियो से पांच सेकंड काटने की अनुमति देता है. यह इस कट किए गए वीडियो को शॉर्ट वीडियो में कन्वर्ट कर देता है. हालांकि एडिट इन ए शॉर्ट टूल, कट और क्लिप की तरह अन्य लोगों के वीडियो पर उपयोग नहीं किया जा सकता है. यह टूल आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो के क्रिएट मेन्यू में दिखाई देता है.

1.5 अरब से ज्यादा लोग देखते हैं शॉर्ट
YouTube 2020 से शॉर्ट्स वीडियो पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसले अलावा ये शॉर्ट्स अपलोड करने वाले क्रिएटर्स को भुगतान करने के लिए एक फंड सेटअप कर रहा है. इसके अलावा प्लेटफॉर्म मौजूदा वीडियो को शॉर्ट्स में कन्वर्ट करके शॉर्ट्स लाइब्रेरी को पैडिंग कर रहा है. बता दें कि यूट्यूब ने पिछले महीने कहा था कि हर महीने 1.5 अरब से ज्यादा लोग शॉर्ट्स देख रहे हैं.

Tags: Apps, Instagram, Tech news, Tech News in hindi, Technology, TikTok, Youtube



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular