Sunday, June 26, 2022
Homeबिजनेसएयर इंडिया के बाद बिकेगा अब देश का यह बड़ा बैंक, जानें...

एयर इंडिया के बाद बिकेगा अब देश का यह बड़ा बैंक, जानें क्या है सरकार की तैयारी


IDBI Bank stake sale: देश की जानी-मानी एयरलाइंस एयरइंडिया के बिकने के बाद अब आईडीबीआई बैंक को बेचने की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके लिए केंद्र सरकार रोड शो यानी कि ओपन ऑफर का आयोजित कर रही है. वित्त मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी सोमवार को संसद में दी गई. लोक सभा में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जारी करने से पहले निवेशकों का मन टटोलने के लिए रोड शो किया जा रहा है. सरकार और एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक की 94 प्रतिशत से अधिक इक्विटी है.

ईओआई के आते ही प्रक्रिया होगी तेज 

सरकार अगले महीने के अंत तक आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए रुचि पत्र आमंत्रित करने की योजना तैयर कर रही है. इन सब के बीच एनएसई पर आईडीबीआई बैंक के शेयर में आज सोमवार को 4.43% बढ़ोतरी दर्ज की गई. यह 44.75 रुपये पर बंद हुआ.

पूरी हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार

सरकार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रबंधन नियंत्रण के साथ-साथ बैंक में लगभग 26% हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर सकती है. जिसके बाद सरकार बैंक की अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर सकती है. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पिछले साल मई में आईडीबीआई बैंक में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण को हरी झंडी दिखाई थी.

सरकार और एलआईसी के पास 94% हिस्सेदारी

आईडीबीआई बैंक की 94% से अधिक हिस्सेदारी सरकार और एलआईसी के पास है. एलआईसी के पास 49.24% हिस्सेदारी है, जबकि सरकार की बैंक में 45.48% हिस्सेदारी है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular