Sunday, December 5, 2021
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सऐपल का नया macOS Monterey सबके लिए हुआ रोलआउट, यूं करें डाउनलोड!

ऐपल का नया macOS Monterey सबके लिए हुआ रोलआउट, यूं करें डाउनलोड!


नई दिल्ली. ऐपल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम मॉन्टेरी (macOS Monterey) आखिरकार रिलीज कर ही दिया है. 25 अक्टूबर 2021, सोमवार से यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी मैक सिस्टम्स (Mac Systems) पर रोल आउट होना शुरू हो गया है. इसी साल जून में इस ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा की गई थी. यह ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम बिग सुर (macOS Big Sur) से बेहतर बताया जा रहा है. इसके कई सारे फीचर्स में मुख्य तौर पर जिनकी चर्चा है, उनमें सफारी (Safari) को रीडिजाइन करना और फेसटाइम (Facetime) को बिल्कुल नया लुक प्रदान करना माना जा रहा है. इसके अलावा यूनिवर्सल कंट्रोल (Universal Control), फोकस (Focus) और शॉर्टकट्स (Shortcuts) जैसे फीचर्स को भी हैंडी कर दिया गया है.

ऐपल पेंसिल से आसान होगा काम
ऐपल के पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम बिग सुर में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए थे. यह सिस्टम अपने पुराने सिस्टम से थोड़ा सा अपग्रेडेड था. लेकिन नए मॉन्टेरी ऑपरेटिंग सिस्टम (macOS Monterey) में ओवरऑल यूजर एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यूजर्स को ऐपल के ज्यादा प्रोडक्ट्स में इंगेज करने के नजरिए से इसमें यूनिवर्सल कंट्रोल फीचर दिया गया है. इस फीचर से यूजर अलग-अलग डिवाइस, जैसे कि आईपैड या मैकबुक, आईमैक या फिर ऐपल पेंसिल का इस्तेमाल एक ही समय पर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप ऐपल पेंसिल की मदद से अपने आईपैड पर एक स्केच बनाते हैं या एक की-नोट प्रेजेंटेशन बनाते हैं, तो आपको यही स्केच या फिर की-नोट प्रेजेंटेशन आपकी अन्य ऐपल मशीन पर भी नजर आएगा. उसे वहां भी एडिट कर सकते हैं या फिर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें – वॉट्सऐप पेमेंट में होने वाला है बड़ा बदलाव, नहीं जाना तो हो सकती है परेशानी!

Airplay से आसानी से शेयर करें कंटेंट
सभी डिवाइसेस को आपस में बेहतर तरीके से इंटरकनेक्ट करने के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एयरप्ले (Airplay) दिया गया है. इसकी मदद से आप अपने ऐपल डिवाइसेज के बीच में सभी तरह का कंटेंट आसानी से शेयर कर पाएंगे. जो लोग बहुत ज्यादा फेसटाइम का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए ऐपल ने खास तौर पर चैट्स में ऑडियो सपोर्ट दिया है. इसके अलावा एक नया ग्रिड व्यू (Grid View) भी दिया गया है, जिसमें कि बोलने वाले को अलग से हाइलाइट होते देखा जा सकेगा.

कहा जा रहा है कि चैट्स में अब बैकग्राउंड नॉइस लगभग ना के बराबर होगी. इसके लिए इस सिस्टम में नया वॉइस आइसोलेशन फीचर दिया गया है. फेसटाइम में ही एक शेयरप्ले (SharePlay) भी दिया गया है, जिसके माध्यम से कॉल के दौरान आप अपने दोस्तों के साथ कोई मूवी या प्रोजेक्ट शेयर कर सकते हैं.
सफारी भी काफी बदल गया है

सफारी का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अब एक साफ सुथरा इंटरफ़ेस देने की कोशिश की गई है. आप एक नए टैब ग्रुप के अंदर कई सारे टैब्स मैनेज कर सकते हैं. और टाइप ग्रुप में मैनेज किए गए आपके सभी टैब आपके बाकी सभी ऐपल डिवाइसेज में भी उसी तरह से ही दिखेंगे.

ये भी पढ़ें – रजनीकांत ने लॉन्च किया सोशल मीडिया ऐप Hoote, जानिए क्या कर पाएंगे आप?

अपने कार्यों को mac मशीन पर ऑटोमेटेड करने के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम में शॉर्टकट्स फीचर दिया गया है. यह बिल्कुल आईफोन या आईपैड में दिए गए फीचर्स की तरह ही है. यूजर शॉर्टकट्स को अपनी जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं.

कैसे डाउनलोड करें macOS Monterey
यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम सभी मैक मशीन के लिए फ्री में उपलब्ध करवाया गया है. यदि आपके पास 2015 के पहले का या फिर बाद का आईमैक, मैकबुक एयर या मेक मिनी है तो भी आप अपने सिस्टम के जरिए इसे आसानी से खोज सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको अपने सिस्टम प्रेफरेंसेस (System Preferences) में जाना होगा और वहां आपको सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) का ऑप्शन मिलेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular