Tuesday, June 28, 2022
Homeगैजेट्सऑनलाइन फूड ऑर्डर करने पर शख्स को लगी ₹89000 की चपत; आप...

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने पर शख्स को लगी ₹89000 की चपत; आप मत करना ये गलती


लॉकडाउन में लोगों ने घर बैठे धड़ल्ले से ऑनलाइन फूड आर्डर किया। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि हम सभी ने अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तो स्विगी और ज़ोमैटो जैसे ऐप से ऑनलाइन फूड ऑर्डर किया ही होगा। कई लोगों ने अपनी सीधे लोकप्रिय रेस्तरां की वेबसाइट या ऐप का उपयोग करके भी ऑर्डर किया होगा। अब इसे फूड ऑर्डर करने में आसानी कहें या फिर बड़े डिस्काउंट का लालच, घर बैठे फूड ऑर्डर करना कई लोगों की आदत बन चुकी है। लेकिन ये आदत कितनी महंगी पड़ सकती है इसका एक ताजा उदाहरण हम आपको बता रहे हैं, क्योंकि जालसाज आपकी इस आदत का फायदा उठाने के नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं।

फूड आर्डर करते ही लगी ₹89000 की चपत
हाल ही में महाराष्ट्र से एक डरा देने वाला मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद शायद आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने से कतराने लगेंगे। दरअसल, स्थानीय पुलिस ने पीटीआई की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के एक प्रसिद्ध रेस्तरां से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते समय एक व्यक्ति को कथित तौर पर 89,000 रुपये का नुकसान हुआ। एक अधिकारी ने वायर एजेंसी को बताया कि यह घटना सितंबर में हुई थी जब औरंगाबाद शहर के नारेगांव इलाके के रहने वाले बाबासाहेब थोम्ब्रे (41) को सोशल मीडिया पर भोजन पर छूट देने वाला एक विज्ञापन आया था।

ये भी पढ़ें- OnePlus 9R पर छप्परफाड़ डिस्काउंट: आधी से भी कम कीमत में मिल रहा 40 हजार का फोन

एक कीमत में दो मील का लालच महंगा पड़ा
विचाराधीन विज्ञापन शहर के एक प्रसिद्ध रेस्तरां के लिए था। आउटलेट कथित तौर पर एक की कीमत पर दो भोजन की पेशकश कर रहा था, जिसने कथित घोटाले को ग्राहकों के लिए और अधिक आकर्षक बना दिया। थोम्ब्रे, जो पीड़ित है, ने ऑर्डर देने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स का उपयोग किया। लेकिन लजीज भोजन के बजाय, उनका स्वागत एक बड़े झटके से हुआ, क्योंकि उनके बैंक अकाउंट से कथित तौर पर 89,000 रुपये काट लिए गए थे।

पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और आईटी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत शिकायत दर्ज की गई थी। आगे की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें- इस महीने लॉन्च होंगे ये 8 धांसू स्मार्टफोन! लिस्ट में वनप्लस, मोटो, शाओमी समेत माइक्रोमैक्स तक शामिल

अगर आप भी ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं, तो थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। आपके साथ ऐसा हादसा ना हो इसलिए हम आपको सुरक्षित रहने के कुछ टिप्स बता रहे हैं….

– अंजान लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें
लुभावने ऑफर या कभी न देखे गए ऑफर आपको कंगाल कर सकते हैं। अगर आपके सामने ऐसे ऑफर देने वाले लिंक आते हैं तो इन लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनपर क्लिक करते ही आप फिशिंग वेबसाइटों पर पहुंच जाएंगे, जो आपको धोखाधड़ी के जाल में फंसा सकती है।

– हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट से कॉन्टैक्ट नंबर लें
फ्रॉड्स्टर अक्सर ग्राहकों को गलत कस्टमर केयर नंबर देते हैं और उन्हें ये विश्वास दिलाने के लिए धोखा देते हैं कि वो अपने कंपनी के अथॉराइज्ड एग्जीक्यूटिव से बात कर रहे हैं। धोखाधड़ी से बचने के लिए हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इन कॉन्टैक्ट नंबरों को रिकंफर्म करना हमेशा बेहतर होता है।

– अनजान ई-कॉमर्स पोर्टल पर कभी पेमेंट न करें
जालसाज रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने बैंक अकांउट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चुरा सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकते हैं। ऐसे पोर्टल्स से सावधान रहें और इन पर अपनी बैंकिंग क्रेडेंशियल शेयर करने से बचें।

– एटीएम पिन-ओटीपी किसी से शेयर न करें
किसी भी हालत में अपना एटीएम पिन, बैंक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड और ओटीपी किसी से भी शेयर न करें। कोशिश करें कि हर 15 दिन में पासवर्ड बदलते रहें। हमेशा अल्फान्यूमेरिक पासवर्ड बनाएं ना कि जन्मतिथि, घर का नाम या एनिवर्सडी डेट को पासवर्ड बनाएं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular