Monday, May 10, 2021
Home विश्व ऑस्‍ट्रेलियाई विज्ञापन में चमगादड़ का Sandwich खाते दिखा आदमी, लगा Corona महामारी...

ऑस्‍ट्रेलियाई विज्ञापन में चमगादड़ का Sandwich खाते दिखा आदमी, लगा Corona महामारी का मजाक उड़ाने का आरोप


सिडनी: एक व्‍यक्ति को चमगादड़ वाला सैंडविच (Bat Sandwich) खाते हुए दिखाने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई विज्ञापन (Australian advertisement) की एडवारटाइजिंग वॉचडॉग द्वारा जांच की जा रही है. इस एड में एक ऑस्ट्रेलियाई परिवार द्वारा कैंपिंग (Camping) करने और मछली पकड़ने (Fishing) का सीन दिखाया गया है और कोरोना वायरस का मजाक बनाते हुए बैट सैंडविच खाते हुए दिखाया गया है. इस एड को टीवी पर सेंसर कर दिया गया है. 

वुहान में चमगादड़ के सेवन से पैदा हुआ था कोरोना 
कोरोना वायरस महामारी चीन के वुहान में चमगादड़ों का सेवन करने से पैदा हुई थी. फिर यहां वुहान के वेट मार्केट से इंसानों में आ गई. यह एड इसी चीज की ओर इशारा करता है. लिहाजा जैसे ही यह एड टीवी पर आया कई दर्शकों ने वॉचडॉग एड स्टैंडर्ड्स (Ad Standards) से ऑस्ट्रेलियाई आउटडोर इक्विपमेंट रिटेलर कंपनी बोटिंग कैंपिंग फिशिंग स्टोर (BCF) द्वारा बनाए गए इस एड पर बैन लगाने की अपील कर दी. 

ये भी पढ़ें: चीनी आदमी ने पत्‍नी से छिपाई थी AIDS होने की बात, कोर्ट ने रद्द की शादी

एड स्‍टैंडर्ड्स ने कहा है कि इस विज्ञापन के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज की गई हैं, जबकि इसे YouTube पर 25 हजार से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है. वॉचडॉग के एक प्रवक्ता ने कहा है, ‘एड स्‍टैंडर्ड्स को बीसीएफ के इस विज्ञापन को लेकर कई शिकायतें मिली हैं और हम इन शिकायतों का आकलन कर रहे हैं.’ 

इसने एक स्पष्टीकरण भी जारी किया है और इसमें कहा गया है कि उसका इरादा अपने विज्ञापन के जरिये महामारी का मजाक उड़ाने का नहीं था. स्‍पष्‍टीकरण में कहा गया, ‘बेशक हम कोविड -19 महामारी की गंभीरता को समझते हैं और इस विज्ञापन को भी इसी भावना से बनाया गया है.’

पहले भी दर्ज हो चुकी हैं ऐसी शिकायतें 
इससे पहले 2016 और 2018 में भी ऑस्ट्रेलिया के इस रिटेलर के विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतें की गईं थीं. दिलचस्प बात यह है कि एड स्‍टैंडर्ड्स को मिली 3,400 शिकायतों में से केवल 18 प्रतिशत मामलों को ही सही ठहराया गया था. 

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और चीन के संबंध बहुत खराब हो गए थे. इनकी व्‍यापारिक साझेदारी में तब ही खटास आ गई थी जब ऑस्‍ट्रेलिया ऐसा पहला देश बन गया था, जिसने अपने 5 जी नेटवर्क से चीन के हुआवेई को सार्वजनिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया था. तब से ही ऑस्ट्रेलिया में चीनी पत्रकारों के घरों पर छापे पड़ रहे हैं तो चीन ने कुछ ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों को अपने यहां से निकाल दिया है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular