Friday, January 28, 2022
Homeभारतओमिक्रॉन ने बढ़ाई टेंशन, कई राज्यों में 'R नंबर' 1 के पार,...

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई टेंशन, कई राज्यों में ‘R नंबर’ 1 के पार, क्या आने वाली है कोरोना की तीसरी लहर?


नई दिल्ली. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर हर रोज़ डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे है. भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ऐलान किया कि अब फ्रंट लाइन वर्कर और 60 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोगों को वैक्सीन की बूस्टर डोज़ दी जाएगी जो पहले से ही कई बीमारियों से पीड़ित हैं. पीएम मोदी का ये ऐलान ऐसे वक्त में आया है जब देश में कोरोना की तीसरी लहर के संकेत मिलने लगे हैं.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कोरोना के ताजा आंकड़े दिखा रहे हैं कि देश में ‘R नंबर यानी रिप्रोडक्शन में इज़ाफा हो रहा है. ये वो फैक्टर है जिससे पता चलता है कि कोरोना कितनी तेज़ी से फैल रहा है. यानी एक आदमी औसतन कितने लोगों को संक्रमित कर रहा है. कई राज्यों में R नंबर एक के पार पहुंच गई है. यानी इससे ये संकेत मिल रहे हैं कि मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है.

इन राज्यों में ‘R नंबर 1 के पार
चेन्नई के इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिकल साइंस के शोधकर्ताओं की एक टीम के मुताबिक महाराष्ट्र में ‘R नंबर 1 से अधिक हो चुका है. प्रमुख शोधकर्ता सीताभरा सिन्हा के अनुसार दिल्ली भी कुछ दिन पहले 1 की संख्या को पार कर गई थी और अब इसमें बेंगलुरु और कोलकाता भी शामिल हो गए हैं. पूरे भारत की बात की जाए तो R नंबर फिलहाल 1 से कम है. लेकिन चिंता की बात ये है कि इसमें धीरे-धीरे इज़ाफा हो रहा है.

इन शहरों में अलर्ट
पिछले एक हफ्ते के आंकड़े इस बात के संकेत दे रहे हैं कि देश में कोरना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ. रही है. खासकर दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में इज़ाफा देखा जा रहा है. इसके अलावा दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और पुणे जैसे प्रमुख शहरों से भी डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं.

ओमिक्रॉन की बढ़ती संख्या
ओमिक्रॉन ने फिलहाल चिंता बढ़ा दी है. दरअसल देश में फिलहाल ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार है. लेकिन कहा जा रहा है कि ये संख्या और हो सकती है. दरअसल ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है, जिसमें काफी समय लगता है. उधारण के तौर पर अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में ओमिक्रॉन के मामले काफी ज्यादा आ रहे हैं. यहां तेजी से इस वेरिएंट की पहचान की जा रही है.

सरकार  अलर्ट
ओमिक्रॉन को लेकर हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने डेटा जारी करते हुए कहा था कि हर 10 में से 9 ऐसे लोग ओमिक्रॉन की चपेट में आ रहे हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज़ ली है. ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने के चलते केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में स्पेशल टीम भेजने का फैसला किया है. इस टीम में अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट को शामिल किया जाएगा.

Tags: Covid-19 Crisis, Omicron



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular