Saturday, May 28, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सकंटेंट क्रिएटर्स स्थापित कर रहे ट्रेंड, शॉर्ट वीडियो ऐप्स कंटेंट उपभोग बदलने में...

कंटेंट क्रिएटर्स स्थापित कर रहे ट्रेंड, शॉर्ट वीडियो ऐप्स कंटेंट उपभोग बदलने में निभा रहे अहम भूमिका


नई दिल्ली. अनेकों चीनी ऐप्स (Chinese App) पर भारत (India) द्वारा लगाई गई पाबंदी के थोड़े समय बाद ही, देश के सोशल मीडिया लैंडस्केप में मौजूदा और नए, दोनों प्रकार के बाज़ार के खिलाड़ियों के लिए प्लैटफॉर्म को अपनी पकड़ में लेने के लिए एक अनुकूल माहौल के तैयार होने के संकेत मिलने लगे.

चिंगारी ऐप के सह-संस्थापक और सीईओ सुमित घोष ने जानकारी देते हुए कहा,यह कहने की कोई ज़रुरत नहीं है, कि शॉर्ट और लॉन्ग वीडियो फॉर्मेट लगातार प्रत्येक ब्रांड की मार्केटिंग रणनीति के कंटेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनते जा रहे हैं.

हाल के कुछ वर्षों में डिजिटल टेक्नोलॉजी, स्ट्रीमिंग और शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म के तेज़ी से हुए आगमन के साथ कंटेंट क्रिएशन में 10 गुना बढ़ोतरी देखी गई है. लगातार हो रही इस डिजिटल क्रांति और लगातार हो रहे कंटेंट क्रिएशन ने क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स के लिए पैसे कमाने के एकदम नए रास्ते खोल दिए है.
ये भी पढ़ें:  YouTube Down: घंटों ठप रहने के बाद ठीक हुआ Youtube, हज़ारों यूज़र्स ने की शिकायत

इसी का एक बेहतरीन उदाहरण है $गारी द्वारा संचालित भारत में विकसित हुआ शॉर्ट वीडियो ऐप- चिंगारी, जो कंटेंट मोनिटाइज़ेशन की राह पर भारतीय क्रिएटर्स को सक्रिय रुप से आगे बढ़ा रहा है और जिसने ऐप को वेब3 के साथ इंटीग्रेट कर सोशल मीडिया इकोसिस्टम में धूम मचा दी है.

एक करियर के विकल्प के तौर पर कंटेंट क्रिएशन हाल के समय में ही उभर कर सामने आया है और आज विभिन्न प्लैटफॉर्म्स पर क्रिएटर्स बड़ी संख्या में मौजूद हैं और एक कंटेंट क्रिएटर के तौर पर शोहरत पाने के लिए अपने कंटेंट पर उन्होंने सफलतापूर्वक लाखों फॉलोवर्स, लाइक्स और शेयर्स हासिल कर लिए हैं. हालांकि, सभी लोग अपने अनोखे कंटेंट को मॉनिटाइज़ करने में अधिक सफल नहीं रहे हैं.

ऐसे कई क्रिएटर्स और यूज़र्स हैं जो कंटेंट क्रिएशन को एक स्थिर करियर विकल्प के तौर पर चुनना चाहते हैं और $गारी द्वारा संचालित शॉर्ट-वीडियो ऐप उन्हें उनके इस लक्ष्य को हासिल करने में सहायता कर रहा है.

उदाहरण के तौर पर, चिंगारी ऐप पर संतोषी नाम की एक तेलगु क्रिएटर नियमित रुप से मनोरंजन वीड़ियोज़ तैयार कर रही है और ऐप पर $गारी टोकंस कमा रही है, और इसके साथ ही KuCoin के सहयोग से चिंगारी सुपस्टार बनने के उसके अंतिम लक्ष्य को हासिल करने के लिए वोट भी पा रही है. 10 हज़ार से अधिक क्रिएटर्स ऐप पर सक्रिय रूप से वीडियो बना रहे हैं और कूकॉइन द्वारा प्रस्तुत चिंगारी सुपरस्टार प्रतियोगिता का खिताब जीतने और 1 करोड़ रुपए मूल्य के $गारी टोकन्स पाने के लिए मुकाबला कर रहे हैं.

इसके साथ ही चिंगारी सुपरस्टार्स प्रतियोगिता के विजेताओं को 2 करोड़ रुपए मूल्य के $गारी टोकन्स जीतने का भी मौका है. सुमित घोष ने जानकारी देते हुए कहा, “ क्रिएटर्स के लिए यह राशि, विशेष रुप से जो टीयर2, 3 और 4 के शहरों से आते हैं, ज़्यादा बेहतर इक्विपमेंट खरीदने में सहायता करेगी ताकि वे बेहतर गुणवत्ता वाले वीडियो बना सकें, बेहतर तरीके से खुद को तैयार कर सकें और संपूर्ण भारत में दर्शकों तक पहुंच सकें.”

उन्होंने आगे जोडते हुए कहा, “ $गारी द्वारा संचालित चिंगारी ऐप सोशल मीडिया स्पेस में वेब3 क्रांति का नेतृत्व कर रहा है. यह उभरते हुए क्रिएटर्स और यूज़र्स को मनोरंजक वीडियो तैयार करने और $गारी टोकन के रूप में कमाई करने के लिए एक प्लेटफॉर्म पेश कर रहा है और इस प्रकार कंटेंट क्रिएटर्स की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का काम कर रहा है. जिन लोगों को कुछ विशिष्ट कौशल्य और निपुणता प्राप्त है और जो उनके कंटेंट को मोनिटाइज़ करने की कोशिश कर रहे हैं. उनके लिए चिंगारी ऐप उन्हें एक प्लेटफॉर्म दे रहा है ताकि वे अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर सकें, वीडियो तैयार कर सकें और इससे पैसे भी कमा सकें.”

वर्तमान में कंटेंट क्रिएटर्स ट्रेंड स्थापित करने वाले बन गए हैं और $गारी टोकन्स द्वारा संचालित चिंगारी ऐप इस डिजिटल समुदाय को हर संभव सहायता करने का प्रयास कर रहा है.

Tags: Apps, CHINESE APPS, Digital India, Social media, Tech News in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular