Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वकई देशों का बुरा हाल, जहां दाने-दाने के लिए हो रहे दंगे;...

कई देशों का बुरा हाल, जहां दाने-दाने के लिए हो रहे दंगे; क्या दुनिया विश्व युद्ध की तरफ बढ़ रही?


नई दिल्लीः श्रीलंका अकेला नहीं है, जहां दाने-दाने के लिए दंगे हो रहे हैं. दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू में भी आर्थिक संकट की वजह से हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं और पेरु की राजधानी Lima (लीमा) और Callao (कलाओ) शहर में इमरजेंसी लगा दी गई है. इन दोनों शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए और इस दौरान कई दुकानों को लूट कर उनमें आग लगा दी गई. इन दंगों में अब तक चार लोगों की मौत की खबर है. 

दक्षिणी अमेरिकी देश भी आर्थिक संकट

सवा तीन करोड़ की आबादी वाले पेरु पर 6 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. हालांकि ये बात हमने आपको कल भी बताई थी कि इससे ज्यादा कर्ज, भारत के महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों पर है. तमिलनाडु पर 6 लाख 60 हजार करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश पर 6 लाख 53 हजार करोड़ रुपये और महाराष्ट्र पर 6 लाख 8 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है. लेकिन ये राज्य आज पेरु से सबक ले सकते हैं कि कैसे उसके 6 लाख करोड़ रुपये के कर्ज ने उसे आर्थिक संकट की आग में झोंक दिया.

दुनिया के ज्यादातर देशों में अशांति

पेरु पहले से ही बढ़ते कर्ज और महंगाई से संघर्ष कर रहा था. लेकिन यूक्रेन और रशिया के बीच युद्ध शुरू होने से वहां हालात और बिगड़ गए हैं. अब वहां 26 साल बाद महंगाई दर सबसे ज्यादा है. इसके अलावा पेरु में पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतें पिछले कुछ दिनों में 25 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं. रशिया पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंध से गैस और Fertilizers का भी संकट खड़ा हो गया है. इस संकट ने पेरु जैसे छोटे देशों को अस्थिर कर दिया है. पेरु ही नहीं, इस समय दुनिया के ज्यादातर देशों में अशांति और अस्थिरता का माहौल है.

इन देशों का बुरा हाल

-रशिया और यूक्रेन के बीच पिछले 41 दिनों से युद्ध चल रहा है
-श्रीलंका में ख़राब आर्थिक हालात की वजह से दंगे हो रहे हैं
-पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है और इमरान खान इसके लिए अमेरिका को ज़िम्मेदार बता रहे हैं
-इस युद्ध की वजह से अफ्रीकी देशों में भी महंगाई लगातार बढ़ रही है, जिससे वहां लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं, जिनमें लोगों की जानें जा रही हैं
-पश्चिमी देशों में गैस और पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिससे रशिया और पश्चिमी देशों के बीच टकराव बढ़ गया है





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular