कभी नहीं टूटेंगे क्रिकेट के ये 5 रिकॉर्ड्स, 61 हजार रन बना चुका है एक बल्लेबाज

0
6
Share


5 Big Records in Cricket History: क्रिकेट के खेल में आए दिन कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड बनता है. कभी बल्लेबाज तो कभी गेंदबाज बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर ही लेते हैं. जबकि क्रिकेट के खेल में कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन है. इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें तोड़ पाना बहुत मुश्किल है. 

1. एक वनडे मैच में 8 विकेट

दिग्गज श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड है. उन्होंने 2001 में वनडे मैच में 19 रन देकर 8 विकेट हासिल किए थे. 21 सालों के बाद भी आजतक ये रिकॉर्ड कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है. 

2. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर सर जैक होब्स के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 61760 रन हैं. वो ये कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. फर्स्ट क्लास में इतने रनों के आस-पास भी आजतक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंचा है. यहां तक कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे बल्लेबाज टॉप 10 में भी नहीं है.    
  
3.  रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी

टीम इंडिया के हिटमैन ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा के नाम वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन ठोक दिए थे. यह रिकॉर्ड ऐसा है जिसे शायद आने वाले समय में रोहित खुद भी ना तोड़ पाएं. 

4. नाइट वॉचमैन ने ठोकी डबल सेंचुरी

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर नाइट वॉचमैन तब बल्लेबाजी करने आता है जब टीम दिन के खत्म होने पर कोई टीम अपने मुख्य बल्लेबाज का विकेट बचाना चाह रही हो. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक नाइट वॉचमैन डबल सेंचुरी भी लगा चुका है. जी हां, 2006 में चटगांव में खेला गए एक टेस्ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी ने नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरने के बाद नाबाद 201 रन की पारी खेली थी.

5. ब्रैडमैन का 99 रनों का औसत

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम क्रिकेट का एक रिकॉर्ड है जो शायद कभी ना टूटे. टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमैन का औसत 99.94 का है. खुद विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज भी ब्रैडमैन के आस-पास भी नहीं है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here