Sunday, September 26, 2021
Home खेल कभी Lesbian होने के लिए झेले थे ताने, अब खेल रत्न के...

कभी Lesbian होने के लिए झेले थे ताने, अब खेल रत्न के लिए नामित हुई ये खिलाड़ी


नई दिल्ली: भारत की 100 और 200 मीटर की स्टार धावक दुती चंद (Dutee Chand) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. उन्होंने 100 मीटर में 44वीं और 200 मीटर में 51वीं वर्ल्ड रैंकिंग हासिल कर ओलंपिक में जाने का सपना पूरा किया. इतना ही नहीं दुती का नाम अब ओडिशा सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए भी आगे बढ़ाया है. 

दुति के लिए दोहरी खुशी 

दुति (Dutee Chand) का नाम जैसे ही ओडिशा सरकार ने खेल रत्न के लिए आगे बढ़ाया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उन्होंने एक ट्वीट कर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को शुक्रिया भी किया है. पहले ही ओलंपिक के 100 और 200 मीटर इवेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी दुती के लिए ये दौहरी खुशी की तरह है. बता दें कि दुति भारत की सबसे तेज महिला धावक हैं. 

 

एक समय झेली थीं आलोचना 

दुति (Dutee Chand) का यहां तक पहुंचने का सफर काफी मुश्किलों से भरा रहा है. उनके पास एक समय अपनी ट्रेनिंग किट खरीदने तक के पैसे नहीं थे. इतना ही नहीं 2019 में तो उन्होंने एक ऐसा खुलासा किया जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. उन्होंने पूरी दुनिया के सामने ये बात मानी थी कि वो समलैंगिक हैं और उनका उनकी ही गांव की एक लड़की के साथ रिलेशन है. इस बात के लिए उन्हें सब जगह से ताने झेलने पड़े थे. यहां तक कि दुति का परिवार भी उन्हें उनकी साथी के साथ रहने से इंकार कर रहा था. 

ओलंपिक में जाने पर हुई थी खुशी 

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद दुति (Dutee Chand) काफी खुश थीं. उनके कई सालों की मेहनत आखिरकार काम आ गई थी. उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले चार साल से ओलंपिक के लिए कड़ी तैयारी कर रही हूं. आखिरकार मेरा सपना सच हो ही गया. पिछले दो साल में मेरा प्रदर्शन काफी अच्छा रहा. मैं इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हूं.’  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular