Thursday, August 18, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सकाम की बात: एंड्रॉयड और आईफोन पर वॉट्सऐप वॉयस कॉल कैसे...

काम की बात: एंड्रॉयड और आईफोन पर वॉट्सऐप वॉयस कॉल कैसे रिकॉर्ड करें, जानिए पूरा प्रोसेस


नई दिल्ली. आज WhatsApp सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से चैटिंग, डाक्यूमेंट और फोटो एक्सचेंज करने के लिए करते हैं. इसके अलावा हम वॉट्सऐप पर वीडियो और ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लगातार अपडेट करता रहता है. हालांकि अभी भी ऐसे यूजर्स हैं, जो WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं.

वैसे, तो WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करने में कोई दिक्कत नहीं आती है. इसे बहुत आसानी से कुछ स्टेप की मदद से किया जा सकता है. बता दें कि बिना किसी की अनुमति के कॉल रिकॉर्ड करना सही नहीं है. कुछ देशों में ऐसा करने अवैध है. ऐसे में जरूरी है कि आप किसी की भी कॉल को रिकॉर्डिंग करने से पहले उसे इस बात की जानकारी दे दें या फिर उसकी अनुमति ले लें.

क्यूब ACR डाउनलोड करें
अगर आपके पास Android फोन है, तो आपके लिए WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करना आसान है और इसके लिए आपको कई चरणों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि वॉट्सऐप कॉल के लिए रिकॉर्डिंग फीचर सभी एंड्रॉयड फोन पर काम नहीं करता है. इसलिए एक बार यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास एक कॉम्पैटिबल फोन है. आपको कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर क्यूब ACR नामक ऐप को सर्च करके उसे अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा.

यह भी पढ़ें- Twitter पर जल्द आएगा नया ‘Notes’ फीचर! यूज़र्स लिख सकेंगे लंबे लेख, शेयर कर सकेंगे लिंक भी…

Andriod पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें
क्यूब ACR ऐप आपको वॉट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने और फाइलों को अपने फोन के स्टोरेज में सेव करने की अनुमति देता है. आपको सबसे पहले इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद इसे ओपन करें और इसे बैकग्राउंड में चलने दें. इसके बाद अपना वॉट्सऐप अकाउंट ओपन करें और किसी कॉन्टैक्ट पर वॉयस कॉल करें. अब क्यूब एसीआर अपने आप आपकी कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा. यदि रिकॉर्डिंग शुरू नहीं होती है, तो आप क्यूब एसीआर ऐप ओपन करके VoiP कॉल फोर्स करने का विकल्प चुनें और फिर से वॉट्सऐप कॉल करें.

iPhone कॉल रिकॉर्डिंग को सपोर्ट नहीं करता
iPhone कॉल रिकॉर्डिंग को सपोर्ट नहीं करता है. वॉट्सऐप कॉल की बात छोड़िए आप इस पर नियमित सेल्युलर कॉल भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते. हालांकि, कुछ ऐप हैं जो आपको आईफोन पर कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं, लेकिन फोन ऐप पर कड़े प्रतिबंधों के कारण वे कुशलता से काम नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद एक तरीका और है, जिससे आप आईफोन पर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. यह तरीका काफी मुश्किल है.

यह भी पढ़ें- काम की बात! बिना फोन नंबर और ईमेल के भी Reset कर सकते हैं Gmail Password, नहीं होगी परेशानी

iPhone कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें
आईफोन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले केबल का उपयोग करके अपने iPhone को अपने Mac से कनेक्ट करें और अपने iPhone पर दिखाई देने वाले ट्रस्ट दिस कम्पयूटर विकल्प पर टैप करें. इसके बाद अपने मैक पर स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए सीएमडी + स्पेसबार दबाएं और क्विकटाइम प्लेयर सर्च करें. उसके बाद फाइल ऑप्शन पर नेविगेट करें और नई ऑडियो रिकॉर्डिंग को चुनें. अब आपको iPhone को एक विकल्प के तौर पर चुनना होगा और ऐप में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपने iPhone का उपयोग करके किसी कॉन्टैक्ट को WhatsApp कॉल करनी होगी. एक बार जब आप अपनी चैट पूरी कर लें, तो कॉल को डिस्कनेक्ट करें और क्विकटाइम में स्टॉप रिकॉर्डिंग बटन दबाएं. अब आप फाइल को अपने Mac में सेव कर सकते हैं.

Tags: Android, Apple, Iphone, Whatsapp



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular