Friday, August 19, 2022
Homeमनोरंजनकाम की बात: बिना मैकेनिक कैसे ठीक कर सकते हैं डैशबोर्ड लाइट्स?...

काम की बात: बिना मैकेनिक कैसे ठीक कर सकते हैं डैशबोर्ड लाइट्स? देखें पूरा तरीका


हाइलाइट्स

डिमर स्विच को चेक करें और एडजस्ट करें
फ्यूज बॉक्स का पता लगाएं और उसे चेक करें.
डैशबोर्ड लाइटबल्ब बदलें.

नई दिल्ली. एक कार में खराब पड़ी डैशबोर्ड लाइट न केवल परेशानी का कारण बनती है, बल्कि सुरक्षा जोखिम भी पैदा करती है. डैशबोर्ड की लाइट बहुत सारे फंक्शन के बारे में बताती हैं, जो एक ड्राइवर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिए, समय पर खराब पड़ी डैशबोर्ड लाइट को ठीक करना बेहद जरूरी है.

डैशबोर्ड की लाइट्स कई कारणों से खराब हो सकती हैं. अगर डैशबोर्ड पर डिमर स्विच को बंद या बंद कर दिया जाता है, तो डैशबोर्ड की रोशनी नहीं दिखाई देगी. इसके अलावा, एक उड़ा हुआ फ्यूज या खराब लाइट बल्ब इन डैशबोर्ड लाइट्स के खराब होने का कारण बन सकता है. इसके अलावा इलेक्ट्रिकल वायरिंग या कोई अन्य समस्या भी इसी तरह की समस्या पैदा कर सकती है. कुछ समस्याओं को आसानी से ठीक किया जा सकता है, एक गंभीर समस्या के मामले में वाहन को मरम्मत के लिए एक अनुभवी मैकेनिक के पास ले जाने की आवश्यकता होती है. यहां आपको खराब पड़ीं डैशबोर्ड लाइट को ठीक करने की टिप्स बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

डिमर स्विच को चेक करें और एडजस्ट करें
इग्निशन चालू करें या चाबी को सहायक स्थिति में रखें. फिर हेडलैम्प्स चालू करें. अब रोशनी के लिए डिमर स्विच का पता लगाएं, जिसका उपयोग रोशनी को कम करने या उन्हें बंद करने के लिए भी किया जा सकता है. यह जांचने के लिए डायल या स्विच को एडजस्ट करने का प्रयास करें कि क्या इससे समस्या ठीक हो सकती है.

खराब फ्यूज चेक करें
फ्यूज बॉक्स का पता लगाएं और उसे चेक करें. आप डैश लाइट या सिर्फ लाइट के रूप में लिखे गए लेबल के साथ एक टेबल देख सकते हैं. इस टेबल के पर लिखे फ्यूज और नंबर को चेक करें. इसके बाद सभी को एक-एक करके जांचें कि क्या कोई खराब है. अगर कोई खराब फ्यूज है, तो उसे बदलने का प्रयास करें. यदि ऐसे कोई संकेत नहीं हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से काम कर रहा है, एक मल्टीमीटर के साथ फ्यूज का टेस्ट करें.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

डैशबोर्ड लाइटबल्ब बदलें
कार बंद करें और बैटरी को डिस्कनेक्ट करें. फ़ैक्टरी मैनुअल की जांच के बाद डैशबोर्ड ट्रिम को हटा दें. आप डायग्राम को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं. इसके पीछे से स्विच, कंट्रोल और केबल को डिस्कनेक्ट करने के बाद इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर फेसप्लेट को बाहर निकालें. पैनल के पीछे लाइटबल्ब निकालें. जहां पुराने वाहन स्टैंडर्ड बल्ब का उपयोग करते हैं, वहीं नए मॉडल एलईडी का उपयोग करते हैं. अगर एलईडी हैं, तो आपको कार को मैकेनिक के पास ले जाना होगा. अगर बल्ब हैं, तो उन्हें ठीक उसी लाइट से बदलें.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular