Home भारत काम की बात : सेकेंड हैंड कार के लिए लोन चाहिए तो...

काम की बात : सेकेंड हैंड कार के लिए लोन चाहिए तो अपनाएं कुछ जरूरी टिप्‍स, सस्ता और जल्दी मिल जाएगा कर्ज

0
17
काम की बात : सेकेंड हैंड कार के लिए लोन चाहिए तो अपनाएं कुछ जरूरी टिप्‍स, सस्ता और जल्दी मिल जाएगा कर्ज


Second Hand Car Loan: कोरोना महामारी के बाद देश में पर्सनल मोबिलिटी की बढ़ती मांग के चलते पुरानी यानी सेकेंड हैंड कारों की डिमांड भी काफी बढ़ी है. अब ज्यादातर कार कंपनियां भी सेकेंड हैंड कार बेच रही हैं. इसके अलावा ये कंपनियां इन कारों पर फाइनेंस सुविधा भी उपलब्ध करा रही हैं. यहां तक कि अब तो पुरानी कारों को भी जीरो डाउन-पेमेंट के ऑप्शन साथ फाइनेंस करा सकते हैं, लेकिन पुरानी कारों को फाइनेंस कराने पर ज्यादा ब्याज लग जाता है.

सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए अगर आपको सस्ती ब्याज दर पर कार लोन चाहिए तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. यहां आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें फॉलो कर आप कम ब्याज दर पर और आसानी से पुरानी कार को फाइनेंस करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

ब्याज दर की तुलना करें
सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए आप बैंक या गैर-बैंकिंग कंपनी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, सेकेंड हैंड कार पर लोन लेने पर ज्यादा ब्याज देना पड़ता है. प्री-ओन्ड कार लोन की दरें लगभग 10% से शुरू होती हैं, जबकि नई कारों पर लोन की दरें लगभग 7% से कम हैं. यह ब्याज दर ग्राहक की क्रेडिट हिस्ट्री और कार के टाइप पर भी डिपेंड करती हैं. इसलिए जरूरी है कि लोन लेते वक्त ब्याद दर को अच्छी तरह से कम्पेयर कर लें. यहां कुछ बैंक की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं.

बैंक का नाम ब्याज दर (लगभग)
भारतीय स्टेट बैंक 9.25% – 12.75%
टाटा कैपिटल 15% से शुरू होता है
एचडीएफसी बैंक 13.75% – 16.00%
पंजाब नेशनल बैंक 7.75% से शुरू होता है
एक्सिस बैंक  13.25% – 15.00%

प्री-अप्रूव्ड लोन से खरीद सकते हैं कार
कार खरीदने के लिए आप प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. जो लोग अपनी पुरानी कार खरीदने के लिए कार लोन लेने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अपने क्रेडिट प्रोफाइल पर उपलब्ध पर्सनल लोन ऑफर की भी जांच करनी चाहिए. पर्सनल लोन तुलनात्मक रूप से सस्ते होते हैं. अपने क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर खरीदार बड़ा लोन अमाउंट, ज्यादा समय के लिए और कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते हैं.

टॉप अप लोन लेकर खरीद सकते हैं कार
ऐसे ग्राहक जिन्होंने पहले से घर के लिए होम लोन ले रखा है, वे टॉप-अप होम लोन का ऑप्शन चुन सकते हैं. ऐसे ग्राहकों को बचे हुए लोन पीरियड और बकाया लोन अमाउंट के आधार पर टॉप-अप होम लोन का लाभ उठाने से उन्हें लंबी अवधि और कम ब्याज दर पर ज्यादा लोन मिल सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Car loan



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here