कारों में 5-स्टार रेटिंग टायरों से बचा सकते हैं 10% तक फ्यूल, कैसे हो सकती है बचत?

0
13
कारों में 5-स्टार रेटिंग टायरों से बचा सकते हैं 10% तक फ्यूल, कैसे हो सकती है बचत?


नई दिल्ली. टायर बनाने वाली कंपनी मिशेलिन ने घोषणा की है कि वह भारत में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में पहली टायर कंपनी बन गई है, जिसे भारत सरकार के नए शुरू किए गए स्टार लेबलिंग कार्यक्रम से मान्यता प्राप्त है. इसके एसयूवी टायर पैसेंजर कार टायर कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग हासिल करने में कामयाब रहे हैं.

मिशलिन हाल ही में भारत में पहला ब्रांड बना था, जिसे अपने भारत में बने कमर्शियल व्हीकल टायर मिशलिन एक्‍स मल्‍टी एनर्जी जेड के लिये ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) से 4 स्‍टार रेटिंग प्राप्‍त हुई थी.

ये भी पढ़ें- काम की बात: कैसे बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी लाइफ? फॉलो करें कुछ आसान टिप्स

इस तरह बचेगा पैसा
एक 5 स्‍टार टायर अपने से कम स्टार वाले टायर की तुलना में 9.5% कम ईंधन की खपत करता है, जिससे ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन भी कम होता है, जो वैश्विक ताप का एक महत्वपूर्ण कारण है. जब आप 5-स्‍टार से कम रेटिंग वाले टायर की जगह 5-स्‍टार टायर लेते हैं, तब औसतन 750 किलोग्राम Co2 का कम उत्‍सर्जन होगा. चूंकि दुनियाभर में ईंधन के दाम अस्थिर रहते हैं, इसलिये उपभोक्‍ता 5-स्टार रेटेड टायर को चुनकर अच्‍छा-खासा पैसा भी बचा सकते हैं.

ये है नियम
नये नियमों के अनुसार, भारत में बिकने वाले सभी टायरों को प्रदर्शन और सुरक्षा के महत्वपूर्ण मानकों जैसे रोलिंग रेसिस्‍टेन्‍स और वेट ग्रिप को पूरा करना होगा, जब यह रेगुलेशन अनिवार्य हो जाएगा, तब ट्रक, बस और पैसेंजर कार टायरों के सभी घरेलू और विदेशी निर्माताओं और आयातकों को भारत में बेचे जाने वाले टायरों पर बीईई स्‍टार लेबल लगाना होगा.

ये भी पढ़ें- पुरानी बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले रखें किन बातों का ख्याल? यहां देखें डिटेल

कंपनी जल्द लॉन्च करेगी पंक्‍चर प्रूफ टायर
हाल ही में मिशलिन ने घोषणा की थी वह पंक्‍चर-प्रूफ टायर बनाने में जुटी है. मिशलिन शेवरले की बोल्‍ट इलेक्ट्रिक कार के लिए पंक्चर प्रूफ या हवा-रहित टायर बना रही है. उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी अगले तीन से पांच सालों में अपने प्रोडक्ट मिशलिन अपटिस का व्यवसायिक उत्पादन शुरू कर देगी.  मिशलिन 2019 में ही चेवी बोल्‍ट का प्रयोग अपने एयरलेस टायर के टेस्ट के लिए कर चुकी है. लेकिन यह अकेली कार नहीं है जिसको मिशलीन के हवा-रहित टायर लगाए गए हों.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Tyre Bursts



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here